Foody Kitchentips RECIPE TYPES Recipes

Kitchen Hacks: घर में किस तरह लंबे वक्‍त के लिए करें मेथी की पत्तियों को स्‍टोर/स्वादिष्ट और ताज़ी मेथी बिना मिट्टी के पानी में उगाने का सीक्रेट तरीका- Grow Methi at home

सर्दियों में हरे पत्तियां,साग,सब्जियां मिलने लगती है, इनमे से कई पत्तेदार होती है, जिस से हम तरह तरह के पकवान बनाते है, जो खाने में लाजवाब तो लगती ही है, साथ में हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, जब हम इन पत्तेदार सब्जियों को बाज़ार से लाते है तो फ्रिज में रख देते है, और ये खराब होने लग जाते है, खासतौर पर मेथी के पत्ते पीले पड़ने लग जाते है,और उन्हें पकाने पर स्वाद में कड़वाहट आ जाती है.

कई बार ऐसा होता है कि बाज़ार में हम ज्यादा सब्जियां एक साथ लाते है और उन्हें तुरंत नहीं पका पाते और कुछ दिन के लिए उन्हें स्टोर करना पड़ता है, मेथी के पत्ते पर भी यही बात लागू होती है, ऐसे में अगर मेथी के पत्तो को भी सही से स्टोर करके रखा जाए तो ये 10-12 दिन से लेकर साल भर तक फ्रेश बनी रहती है, स्वाद भी बरकरार रहता है, मेथी के पत्तो का इस्तेमाल हर घर में सर्दियों में तरह तरह के रेसिपीज बना कर किया जाता है, चाहे मेथी का साग हो, मेथी पराठा हो, आलू मेथी हो या मेथी मटर मलाई, सबको बहुत पसंद आती है.

तो आज मैं आपको ऐसे टिप्स बताऊंगी जिस से आप घर पर मेथी के पत्तो को लंबे समय तक स्टोर कर के रख सकती है.

* मेथी के पत्तो को पेपर टॉवल में स्टोर करके रखे

अगर आपको कम से कम 10-12 दिन तक मेथी के पत्ते स्टोर करके रखने है, तो बेस्ट तरीका है कि आप इन्हे पेपर टॉवल में लपेट करके रखे.

मेथी के पत्तो को नरम डंडियों के साथ तोड़ ले और इसको आपको धोना नहीं है, जब आपको इसका इस्तेमाल करना हो तभी निकले और फिर वापस वैसे है रख दे,
पत्तो को पेपर टॉवल से लपेटने के बाद इस पेपर टॉवल को किसी प्लास्टिक के बैग में रख कर बैग से पूरी हवा निकाल दे और बांध कर एक एयर टाइट डब्बे के अंदर रख दे, आप इस डब्बे को फ्रिज के अंदर रख सकती है, आपको जब जितनी मेथी की पत्तियां चाहिए हो डिब्बे से निकाल कर वापस पेपर टॉवल में पैक करके रख सकती है.

* जो दूसरा तरीका है मेथी की पत्तियों को स्टोर करने का उसके लिए फ्रीजर में स्टोर करे

अगर आप मेथी के पत्ते को ताजा रखना चाहते काफी दिनों तक तो इस तरीके से आप मेथी की पत्तियों को साल भर तक स्टोर करके रख सकते है.

इतने लंबे समय तक मेथी के पत्तो को स्टोर करने के लिए आप मेथी की पत्तियों को तोड़ कर 3-4 बार साफ पानी से धो ले ताकि धूल मिट्टी निकल जाए.

अब इन पत्तियों को किचन टॉवल के ऊपर रख कर इसका पानी सुखा लें, इसके बाद इन्हें बारीक काट लीजिए.

ध्यान रखे बस पत्तियां ही ले स्टोर करने को इसके साथ डांडिया ना डाले, मेथी के पत्तो को बारीक काटने के बाद इसे एक जिपलॉक बैग के अंदर रखकर फ्रीजर के अंदर स्टोर करके रख सकते है,

इस तरह से स्टोर की गई मेथी को तभी बाहर निकाले जब इसका काम हो, इसलिए जरूरत के अनुसार आप अलग अलग जीप लॉक पैकेट्स बना कर स्टोर करके रखे.

* तीसरा तरीका है कि आप मेथी के पत्तो को सुखा कर स्टोर करे..

मेथी के पत्तो को सुखा कर लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है, इस से यह खराब नहीं होता, और खुशबू और स्वाद बराबर ही रहता है, आपने देखा होगा बाज़ार में कसूरी मेथी का पैकेट खुब मिलता है और हम भी उसे जब मेथी का सीज़न ना हो काम में जरूर लाते है चाहे सब्जी टेस्टी बनानी हो, मसाले या पराठे, नान तो ये तरीका आप जरूर आजमाएं और घर पर शुद्ध कसूरी मेथी बनाए.

मेथी के पत्तो के सुखाने में लिए इसे अच्छे से 3-4 पानी धो ले और फिर इसे कपड़े के ऊपर रख कर इसका अतिरिक्त पानी सूखा लीजिए, और इसे पंखे के नीचे या खुली हवा में 2-3 दिन के लिए सूखा ले.

आप चाहे तो इसे हल्की धूप में भी सूखा सकते है पर इस से इसके महक और स्वाद में थोड़ा फर्क आ जाता है. पत्तियां सुख जाने के बाद इसे आप एयर टाइट डब्बे में बंद करके रख लीजिए . इन पत्तियों का इस्तेमाल आप किसी भी सब्जी या पराठे बनाने में कर सकती है.

तो अगली बार जब आप मेथी की पत्तियों को स्टोर करने जा रही हो तो इन टिप्स का जरूर ध्यान रखे.

स्वादिष्ट और ताज़ी मेथी बिना मिट्टी के पानी में उगाने का सीक्रेट तरीका- Grow Methi at home

घर में किस तरह लंबे वक्‍त के लिए करें मेथी की पत्तियों और धनिया की पत्तियों को स्‍टोर

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!