Kitchentips

Kitchen Hacks – पनीर को फ्रेश बनाए रखने के लिए इस तरह करे स्टोर-How to Preserve Paneer for many Days?

हमारे किचन से जुड़े कुछ ऐसे कायदे और कई नियम कह लीजिए या तरीके जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो खाने पीने की चीजों को लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है, कई किचन की सामग्री इसलिए भी खराब हो जाती है, क्योंकि उनके रख रखाव का ध्यान नहीं दिया जाता है,

आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रही हूं जिस से आप ये तरीके अपनाकर पनीर को लंबे समय तक एकदम फ्रेश रख सकते है. डेयरी प्रोडक्ट होने के बावजूद पनीर को कुछ दिन बिना खराब हुए स्टोर कर रख सकते है,

आज मैं आपको तीन तरीकों से पनीर को स्टोर करना बताऊंगी जिस से ये फ्रेश भी रहे, और सॉफ्ट भी.

* पानी में रखे पनीर

अगर आपको पनीर को 2-3 दिन के लिए स्टोर करना है, तो इसके लिए आपको बर्तन में पानी भरना है, और पनीर को डुबो कर रखना है, पानी बर्तन में इतना होना चाहिए की पनीर डूब जाए, अगर पनीर पूरी तरह नहीं डूबा रहेगा तो वो ऊपर से हार्ड हो जाएगा और उसमे खट्टापन आ जाएगा.

जैसा कि आप देखते होंगे डेयरी वाले पनीर स्टोर करने के लिए उसे सूती के कपड़े में लपेटकर पानी में रखते है जिस से की वो फ्रेश भी रहती है और सॉफ्ट भी.
आप ये तरीका भी आजमा सकते है.

* नमक के पानी में रखे पनीर

अगर आपको पनीर को हफ्ते भर के लिए फ्रेश रखना है, तो इसे स्टोर करने के लिए मैं आपको दूसरा तरीका बता रही हूं, ये तरीका पहले वाले तरीके जैसा ही है, बस आप पनीर को जिस पानी में स्टोर कर के रखे उसमें 1 चम्मच नमक डाल कर रखे, और फिर पनीर डाले, इसमें भी आप ध्यान रखे की पनीर पानी में अच्छे से डूबा हुआ हो, और हर दूसरे दिन आप नमक वाले पानी को बदलते रहे, ऐसा कर के आप पनीर को 8-10 दिन तक स्टोर कर के रख सकते है.

* जिप बैग में रखे पनीर

अगर आप पनीर को महीने भर के लिए स्टोर कर रखना चाहते है तो इसके लिए आपको पनीर को टुकड़ों में काटना होगा, इन टुकड़ों को एक ट्रे में रख कर फ्रीजर में रख दे, जब ये हार्ड हो जाए तो बाहर निकाले और एक जीप लॉक बैग में पनीर के टुकड़े डाल कर फ्रीजर में ही स्टोर करे.

जब आपको पनीर को सब्जी बनानी हो तो आप इसे फ्रीजर से निकाल कर थोड़ी देर गुनगुने पानी में रख दे, ये बिलकुल नरम हो जायेंगे.

इस तरीके को आजमा कर आप महीने भर के लिए पनीर को स्टोर कर के रखे.

कुछ और खास टिप्स

पनीर बनाने के लिए आप हमेशा नींबू का रस, सिरका या दही का ही यूज करे, इस से पनीर डेयरी जैसा सॉफ्ट बनेगा, पनीर को छानते वक्त इसे ठंडे पानी से जरूर धोएं इस से दही, नींबू, सिरके का खट्टा पन खत्म हो जाता है.

पनीर के बचे हुए पानी को आप फेकने के बजाए इसे स्टोर करके रख सकते है, फ्रिज में 7-8 दिन के लिए इसे आप दुबारा पनीर का पानी फाड़ने में यूज कर सकते है, या फिर आप इसे आटा गूथने, पुलाव बनाने में, या ग्रेवी वाली सब्जियों को टेस्टी बनाने में यूज कर सकते है,

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!