pickles

Lal Mirch ka Achaar | मोटी लाल मिर्च का भरवां बनारसी अचार

कई लोगो को खाना खाते समय तीखा खाना बहुत पसंद होता है, और खाने के साथ जबतक तीखा चटपटा आचार ना मिले मजा नहीं आता, जिन लोगो को तीखा खाना पसंद है, वे लोग लाल मिर्च का बनारसी मसालेदार और चटपटा आचार बनाकर रख सकते है, और जब मन है डिब्बे से आचार निकाल कर इसके स्वाद का मजा ले सकते है, ये आचार सालो साल चलती है, और इसे बनाना बहुत आसान है.

इस मिर्च के आचार की खास बात यह है कि इसे बनाते वक्त जो सुगंध आती है वह बहुत मनमोहक होती है, और इसे देखने के बाद भूख और बढ़ जाती है तो जब भी आपका कुछ स्पेशल खाने का मन करे आप खाने में बनारसी लाल मिर्च का आचार बना सकते है.

मोटी लाल मिर्च का आचार बनाने के लिए आपको चाहिए

* बनारसी लाल मिर्च – 1 किलो

* राई/सरसों की दाल – 1/4th 150gm

* नमक – 3-4 tbsp.

* लाल मिर्च पाउडर – 2 चम्मच

* खड़ा धनिया – 75 ग्राम – 75 ग्राम

* हल्दी – 2 चम्मच

* हींग – 1/2 चम्मच

* सौंफ – 3 tbsp

* मेथी दाना – 3 tbsp

* कलौंजी – 10 ग्राम

* जीरा – 4 tbsp

* काली मिर्च – 2 tbsp

* काला नमक – 2 tbsp

* अजवाइन – 2 tbsp

* सरसों का तेल – 2 कप

* नींबू का रस या साइट्रिक एसिड – 2 चम्मच

मोटी लाल मिर्च का आचार बनाने कि विधि

स्टेप -1 लाल मिर्च का आचार बनाने के लिए सबसे पहले हम मसाला तैयार करेंगे जो हम मिर्चियों के अंदर स्टफ करेंगे.

सबसे पहले सभी साबुत मसाले सौंफ, खड़ा धनिय, सरसो, मेथी, जीरा, अजवायन, काली मिर्च को कढ़ाई या तवे पर भून लीजिए. फिर इसे ठंडा करके इसे दरदरा पीस कर तैयार कर ले.

स्टेप -2 अब एक कढ़ाई में सरसो का तेल डालकर अच्छे से गरम कर लीजिए, तेल में धुआं उठने पर गैस बंद कर दे और एक कटोरी में निकाल ले.

स्टेप -3 अब पीसे हुए मसाले को एक परात में निकले, और इसमें नमक, हल्दी, हींग, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिए.

साथ में इस मसाले में नींबू का रस और 2 चम्मच सरसो का तेल डाल कर मिला लें आचार के लिए मसाला तैयार है.

स्टेप -4 अब लाल मिर्च को साफ कपड़े से साफ करके डांडिया तोड़ ले और मिर्च के अंदर से बीज निकाल लीजिए और बीच से हल्का चीरा लगा दीजिए.

स्टेप -5 अब तैयार मसाले को मिर्च के अंदर भर दे, जब सभी मिर्च मे मसाला भर जाए तो उन्हे एक एक करके कांच की बरनी में रखते जाए और ऊपर से सरसो का तेल डाल कर डुबो कर धूप में कम से कम 1 हफ्ते के लिए रोज रख दे.

एक हफ़्ते बाद इसे खाने के बाद सर्व करे, ये रोटी पूरी पराठे सबके साथ बहुत स्वादिष्ट लगती है, आप इसके मसाले को कोई स्टफ पराठे में, भेल पूरी और लिट्टी के लिए जब सत्तू का स्टफिंग बनाते है उसमे इस्तेमाल करे बहुत टेस्टी लगता है.

अधिक जानकारी के लिए आप वीडियो देख सकते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!