Recipes

Tomato Puree Recipe / टमाटर को कैसे करें स्टोर महीनों तक जानिए

टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसका उपयोग हम रोज ही करते है, कोई भी ग्रेवी वाली सब्जी बनाने के लिए टमाटर चाहिए होता है, जैसे ग्रेवी में लाल रंग लाना हो या खट्टा करना हो सब्जी को और स्वादिष्ट बनाना हो, तो ऐसा भी कई बार होता है कि जब आप खाना बनाना शुरू करती हैं टमाटर खत्म हो जाते हैं, नहीं तो जल्दबाज़ी में खाना बनाते समय आपको टमाटर की प्यूरी बनाने का समय नहीं मिलता, अब इस वजह से आपके खाने का स्वाद ना बिगड़े इसलिए आप अपने घर पर टोमैटो प्युरी Tomato Puree बनाकर रख सकती हैं,

ये प्युरी आप बना कर कई दिन तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते है, और जब भी जरूरत हो इसका उपयोग कर आप अपनी सब्जी को टेस्टी बनाए. बाज़ार में मिलने वाले टोमैटो प्युरी में काफी प्रिजर्वेटिव और लाल रंग होते है, जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह है.

इसलिए घर में नेचुरल तरीके से ही ये टोमैटो प्युरी बनाए, और हमेशा उपयोग करे. इसे मैं आपको बहुत आसान तरीके से बनाना बताऊंगी जिस से खराब होगी.

इसके लिए आपको चाहिए

* टमाटर Tomato – 500 ग्राम

* चीनी Sugar – 1 छोटा चम्मच

* सिरका White Vinegar – 1 चम्मच

* नमक – 1 चुटकी

कैसे बनाए टोमैटो प्युरी जानिए विधि –

स्टेप – 1 सबसे पहले एक बर्तन में पानी गरम होने को रखे, पानी में उबाल आ जाने के बाद इसमें टमाटर डाल कर 5-6 मिनट मीडियम आंच पर उबाल लीजिए, ताकि इसके छिलके अच्छे से उतर जाए.

स्टेप -2 थोड़ी देर उबाल कर गैस की फ्लेम बंद कर दे, आप देखेंगे टमाटर के छिलके अपने आप उतरने लगेंगे.

स्टेप -3 टमाटर के सारे छिलके उतार लीजिए और इसे बीच से काट कर बीज निकाल कर पीस लीजिए.

स्टेप -4 टमाटर को एक मिक्सर ग्राइंडर में डाल कर थोड़ा पानी डालकर पतला पीस लीजिए एक स्मूथ पेस्ट की तरह.पीसने के बाद इसमें चीनी और नमक भी मिला दे और दुबारा पीस ले ताकि खट्टा मीठा फ्लेवर बना रहेगा.

स्टेप -5 पीसने के बाद इसमें विनेगर डाले, विनेगर डालने से इसे आप कई दिनों तक स्टोर करके रख सकते है.

बस ये सारी चीज़े मिलाने के बाद आप इसे किसी कंटेनर में भर कर फ्रिज में स्टोर करे, और जब जरूरत हो इसका उपयोग करे,आप चाहे तो इसे ice tray में डाल कर भी स्टोर कर सकते है, Ice Cubes बना कर.

इसे बनाने के लिए आप हमेशा फ्रेश और अच्छे लाल टमाटर का ही उपयोग करे.

Tomato Ketchup Recipe – Homemade Tomato Sauce

महीनों तक निंबू, अदरक लहसुन पेस्ट और टमाटर स्टोर करे – How to Store lemon, Ginger garlic & Tomato

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!