pickles

आम का असली अचार कैसे बनाते है | Raw Mango Pickle Recipe | Traditional Aam Ka Aachar

आम का आचार बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है, गर्मियों का मौसम आते ही सभी को आम का इंतज़ार होता है. साल में एक बार ही आम का मौसम आता है और आचार भी एक बार बनाकर आप 2-3 साल तक चलता है, यह सभी को बहुत पसंद होता है साथ ही ये चटपटा और खट्टा होने के साथ साथ हमारे डाइजेशन के लिए अच्छा होता है.

इसे आप बहुत आसानी से घर पर बना कर रख सकते है, ये बहुत तरीको से बनाया जाता है अलग अलग मसालों के साथ घर पर बना आचार बाजार के आचार से हेल्थी होता है, बाजार के मिलने वाले आचार में बहुत सारा तेल और प्रिजर्वेटिव्स, केमिकल्स मिले होते है, इसलिए बाजार से लेने अच्छा है आप घर पर ही शुद्ध हाइजेनिक आचार बनाए और सबको खिलाए

इस लेख में मैंने सही तरीके आम का अचार बनाने का तरीका बताया है, जैसे मम्मी, दादी या नानी बनती है मैंने वो सारे टिप्स शेयर किये है जिस से पहली बार में आप पर्फेक्ट आम का अचार घर पर बना सकते है वो भी बिल्कुल बहुत आसान तरीके से
तो आइए जानते है घर पर आम का असली आचार बनाने की विधि और इसकी सामग्री

सामग्री Ingredients :-

* कच्चा आम Raw Mango – 2kg किलो

* हल्दी पाउडर Turmeric powder- 2 Tbsp

* लाल मिर्च पाउडर Red chili powder – 3 tbsp

* नमक Salt to taste or 5 tbsp

* सरसो Mustard seed – 100 ग्राम

* राई Rai – 25 ग्राम

* सौंफ Fennel seeds – 30 ग्राम

* जीरा Cumin seed -100 ग्राम

* अजवाइन Carom seeds – 2 tbsp

* कलौंजी Nigella seeds – 1 tbsp

* सरसों का तेल Mustard oil – 2 कप

* हींग Asafoetida – 1 tsp

* मेथी Fenugreek seeds – 2 tbsp

* कश्मीरी लाल मिर्च -2 बड़े चम्मच optional

* सिरका white Vinegar – 1/4 कप

* सुखी लाल मिर्च Dry red chilies – 15 -18

आम का आचार बनाने की विधि How to make Raw Mango Pickle

स्टेप step – 1 आप बाजार से कोई सी वैरायटी का कच्चा आम लाए, उसे अच्छे से धो कर कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिए,

और अब इसे तेज धार वाले चाकू से छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए जितना बड़ा साइज का आप आम काटना चाहे इसे सावधानी से काट ले क्योंकि जो बीच का गुठली वाला भाग होता है, वो थोड़ा हार्ड होता है.

स्टेप -2 अब सारे कटे हुए आम के टुकड़ों को हम एक बर्तन में रखेंगे और एक सूती के कपड़े से इसे एक बार पोंछ लेंगे ताकि इसमें थोड़ी बहुत जो भी नमी है वो सुख जाए.

कपड़े से पोंछने के बाद हम 5-6 घंटे के लिए धूप में सूखने को रखंगे, एक बड़े कपड़े के ऊपर फैला कर इसे धूप में सुखा लें,
अगर आप लंबे समय तक आम का आचार स्टोर करके रखना चाहते है, जो सालों साल चले तो आप धूप में जरूर सुखाए.
आप चाहें तो इसे पंखे के नीचे भी सुखा सकते है.

स्टेप -3 तो दोस्तो 5-6 घंटे बाद हम इसे धूप से हटा लेंगे और आप देखेंगे कि आम से नमी खत्म हो गई है, बहुत ज्यादा देर इसे धूप न दिखाए वरना आम सुख कर छोटे हो जायेंगे.

अब सूखे हुए आप को हम एक बड़े बर्तन में रखेंगे और इसमें 2 चम्मच हल्दी और 2 चम्मच नमक डालेंगे और इसे मिक्स कर रात भर के लिए ढक कर रख देंगे और सुबह हम इसमें आचार का मसाला मिलाएंगे.

स्टेप -4 दूसरे दिन सुबह हम आम को मिक्स कर लेंगे अगर आम अच्छे से सुखी होगी तो इसमें पानी नहीं निकलेगा अगर नही सुखी तो थोड़ा पानी रिलीज होगी जिसे हम आचार बनाने में उपयोग में ला सकते है, दोनो ही प्रोसेस से आप आचार बना सकते है.

अब हम इसके लिए मसाला तैयार करेंगे

स्टेप -5 गैस की फ्लेम पर एक पैन गर्म होने को रखे, इसमें सरसो के बीज डाले, साथ से राई
तो दोस्तो जो सरसो है वो मोटी और बड़ी होती है और राई छोटी और स्वाद में थोड़ी खट्टी होती है, दोनो पैन में डालें आप चाहे तो इसमें दोनो में से कोई एक भी यूज कर सकते है.

और अब इसमें हम जीरा, सौंफ, मेथी, सुखी लाल मिर्च डालेंगे सुखी लाल मिर्च की जगह आप पाउडर लाल मिर्च भी ले सकते है.

अब हमे इन सूखे खड़े मसालों को भून लेना है, धीमी आंच पर 1-2 मिनट इसे भून लें ,इसे हमे बस गरम होने तक भून न है, इतना की हम हाथ से छू सके.
मसाले गरम हो जाने के बाद हम इसे ठंडा होने को रख देंगे और ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लेंगे.

स्टेप -6 अब हम एक कढ़ाई में एक कप सरसो का तेल गरम करेंगे, जबतक इसमें धुंआ न आए इसे गरम कर ले, अगर आप सरसो का तेल पसंद नही करते तो इसमें कोई और कुकिंग ऑयल का उपयोग कर सकते है, पर सरसो के तेल में बना आचार ज्यादा अच्छा लगता है.

तेल जब गरम हो जाए तो इसे गुनगुना होने तक ठंडा होने रख दे और एक बर्तन में हींग, अजवाइन, कलौंजी और कश्मीरी लाल मिर्च डाले, साथ में 2 चम्मच नमक डाले या अपने स्वाद के अनुसार क्योंकि हमने पहले भी नमक मिलाया है तो हिसाब से डाले.

अब इसमें आचार का पीसा हुआ मसाला मिला लेंगे साथ में सरसो का तेल जो गरम किया है वो भी डाल कर मसाले के साथ अच्छे से मिक्स कर ले.

स्टेप -7 अब हम इसमें सिरका मिलाएंगे, अगर आप सिरका नही मिलना चाहते तो आपको तेल ज्यादा मिलाना पड़ेगा, बिना सिरके के भी आप आचार बना सकते है. सिरका डालने के बाद सारी चीजों को आप आपस में अच्छे से मिक्स कर लीजिए, सिरका आचार में प्रिजर्वेटिव्स का भी काम करता है.

अब हम इसमें नमक हल्दी में मिले हुए आम के टुकड़े डाल कर मिलाएंगे और अब इस आचार को एक सूती के कपड़े से ढक कर 3-4 घंटे की धूप दिखा देंगे और फिर आप इस आचार में जार में भर कर रख सकते है या फिर खाने के लिए सर्व कर सकते है.

3-4 घंटे की धूप दिखाने के बाद हम इसे एक कांच के जार में भर देंगे और गैस की फ्लेम पर एक कप सरसो का तेल और गरम होने रखेंगे और इसे पूरी तरह ठंडा कर लेंगे गरम होने के बाद

जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे जार में भर लेंगे इस से आचार जल्दी जल जाती है, यानी सॉफ्ट हो जाती है, अगर आप सुखा आचार बनाना चाहते है तो तेल न डाले

जार में तेल डालने के बाद आप इसे 2-3 दिन की धूप जरूर दिखाए इस से आचार सालों साल खराब नही होता. और इस तरह से बनी आचार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है और गल जाती है तो दोस्तो आप भी इस तरीके से इन गर्मियों में ये आम का आचार जरूर बनाए बहुत पसंद आएगी आप सब को.

RECIPE VIDEO -VILLAGE KADHAAI YOUTUBE

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!