pickles

आम का मुरब्बा बनाईये आसान तरीके से । Raw Mango Murabba Recipe |

जैसे सर्दियों में आंवले का मुरब्बा बनाते है, वैसे ही गर्मियों में आम का मुरब्बा बनाना बहुत लोकप्रिय है, ये बहुत तरह से बनाई जाती है आज मैं आपसे इसकी ऐसी आसन और पारंपरिक रेसिपी शेयर कर रही हूं जिस से आप इसे बना कर 1-2 साल भी रख सकते है, और ये खाने में इतने स्वादिष्ट खट्टे मीठे और चटपटे लगते है आप उंगलियां चाटते रह जायेंगे, मैने ये रेसिपी अपनी मां से सीखी है, और बचपन से अब तक इसका लुफ्त उठाया है, ये सच में बहुत लजीज लगती है देख कर ही मुंह में पानी आ जाता है, इसे कई जगह आम का मीठा आचार भी कहते है, कच्चे आम गर्मियों के मौसम में बाजार में आसानी से मिल जाते है, कच्चे आम में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, तो अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करने के लिए इसका सेवन जरूर करे. ये विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होते है, इन्हे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. मेरी इस रेसिपी से आम का मुरब्बा बना कर आप जरूर खाए और सबको खिलाए, ये पूरी, पराठे, कचौड़ी के साथ खाने में बहुत ही टेस्टी लगते है.

आम का मुरब्बा बनाने के लिए आपको चाहिए

* कच्चा आम Raw Mango – 3 500 ग्राम

* गुड़ jaggery or sugar – 500 ग्राम

* सरसो का तेल Mustard Oil – 1 बड़ा चम्मच

* पंच फोरन It is a Mix of 5 Spices – 1 बड़ा चम्मच
जीरा, सौंफ, मेथी, राई, कलोंजी

* नमक Salt – 1.5 चम्मच

* रेड चिली फ्लेक्स Red Chili Flakes – 1 छोटा चम्मच

* साबुत धनिया Coriander – 1 चम्मच

* सौंफ Fennel seeds – 1 चम्मच

* पानी Water – 1 कप

आम का मुरब्बा बनाने की विधि

*स्टेप 1 -सबसे पहले हम आम को धो कर साफ़ कर लेंगे और इसे अच्छे से सुखा लेंगे इसमें थोड़ा भी पानी न रहे, अब इसे छिल कर टुकड़ों में काट लेंगे.

*स्टेप 2- काटने के बाद इसे एक बड़े सूती के कपड़े के ऊपर फैला कर 2-3 घंटे धूप में सुखा लेंगे, ताकि इसकी नमी खत्म हो जाए और सुखाने से आप इसे 1-2 साल तक बना कर रख भी सकते है. वरना आप बिना सुखाए भी इसे बना सकते है इस से ये 3-4 महीने तक खराब नहीं होगा.

*स्टेप 3- जब आम सुख जाए तो इसे एक प्लेट पर रख ले और गैस की फ्लेम पर कड़ाही गरम होने को रखे इसमें साबुत धनिया और सौंफ डाल कर भून लीजिए और इसे दरदरा पीस कर तैयार कर ले.

*स्टेप 4 – अब कढ़ाई में तेल डाले और इसमें पंच फोरन डाल कर भून लें फिर इसमें आम डाले और दरदरा किया हुआ मसाला आम को धीमी आंच पर 3-4 मिनट भून लीजिए, और भून कर एक प्लेट पर निकाल लीजिए.

*स्टेप 5 – अब वापस से कढ़ाई में 1 कप पानी डाले और गुड़ को टुकड़ों में तोड़ कर इसमें डाल कर पिघलने तक पकाए. जब गुड़ पिघल जाए और इसमें उबाल आने लगे तो आंच को मीडियम करके इसकी चाशनी तैयार कर लेंगे 4-5 मिनट में ये पक कर गाढ़ी हो जाती है, अब इसमें भुना हुआ मसाला जो दरदरा पीस लिया था वो डाल देंगे साथ में नमक, चिली फ्लेक्स भी डाल कर मिक्स कर ले.

* स्टेप 6 अब आम के टुकड़े भी डाल लीजिए और अच्छे से मिक्स कर ले, और 5 मिनट इसे ढक कर पका लीजिए तय समय बाद हमारा आम का मुरब्बा बन कर बिल्कुल तैयार है, इसे ठंडा होने के बाद एक कांच की बरनी में भररकर रख लीजिए 1 साल तक स्टोर करने के लिए इसे फ्रिज में रखे और पूरे साल इसे खाइए बहुत चटपटी खट्टी मीठी लगेगी आप स्वाद कभी भूल नहीं पाएंगे.

आम का असली अचार कैसे बनाते है | Mango pickle recipe in hindi

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!