Breakfast Snacks

आलू से बना व्रत का इतना आसान व चटपटा नाश्ता जिसे आप देखते ही तुरंत बनाएँगे

व्रत में रोज का वही पुराना नाश्ता खाकर बोर हो जाए तो कच्चे आलू से बना यह टेस्टी नाश्ता ट्राई करें

अगर व्रत में कुछ खाने के लिए समझ नहीं आए तो कच्चे आलू का ये आसान नाश्ता झटपट बनाएं, कच्चे आलू का यह मजेदार नाश्ता बनाने के लिए आपको बहुत ही कम चीजों को जरूरत पड़ेगी, और बहुत ही कम समय में इसे आप बना कर खा सकते है, ये नाश्ता इतना टेस्टी होता है की आप ऐसे ही सुबह की भागदौड़ में फटाफट बना सकते है, और ये बच्चों बड़ो सबको ही बहुत पसंद आएगी,

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

* आलू potato – 3 मीडियम साइज के

* मूंगफली Peanuts – 1/2 कप

* देसी घी Ghee -2 छोटे चम्मच

* जीरा Cumin seeds – 1/2 चम्मच

* हरी मिर्च -2 बारीक कटी हुई

* सेंधा नमक Rock Salt – स्वादानुसार

* बारीक कटा हुआ हरा धनिया

आप अगर ये नाश्ता व्रत के हिसाब से बना रहे है तो आप अपने हिसाब से सामग्री ले सकते है जो आप नहीं खाते वो skip कर सकते है.

आलू का नाश्ता बनाने की विधि How to Prepare Raw Potato Nashta

* स्टेप -1 नाश्ता बनाने के लिए आलू का छिलका छिल कर कद्दूकस करे, और फिर आलू को पानी में डाल कर अच्छे से साफ कर लीजिए, और फिर इसे छननी से छान ले ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए.

* स्टेप -2 अब गैस की फ्लेम पर कढ़ाई गर्म होने को रखे, और इसमें मूंगफली डाल कर धीमी आंच पर अच्छे से भून लीजिए, मूंगफली को भून ने के बाद इसे एक प्लेट पर निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दे, और फिर मूंगफली को मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस लीजिए.

* स्टेप -3 अब कढ़ाई में 2 चम्मच घी डाल कर गर्म करे, घी गरम होने के बाद इसमें जीरा और हरी मिर्च डाल कर तड़कने तक पकाएं, अब इसमें कद्दूकस किए हुए आलू डाल कर 2-3 मिनट मीडियम फ्लेम पर भुनते हुए पकाएं.

* स्टेप -4आलू भून जाने पर इसमें काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, सेंधा नमक डाल कर अच्छी तरह मिलाएं, और फिर 8-10 मिनट धीमी आंच पर पकाएं, इसे बीच बीच में चलाते रहे जिस से आलू चिपक कर जले न.

* स्टेप -5 तय समय बाद चेक करे आलू पकी है की नहीं, आलू के पक जाने पर इसमें मूंगफली, हरा धनिया और नींबू का रस डाल कर अच्छे से मिलाएं और गैस की फ्लेम बंद कर दे, अब कच्चे आलू का नाश्ता पूरी तरह बन कर तैयार है, आप इसे व्रत में खाए या फिर ऐसे भी बिना व्रत के खाए बहुत अच्छी लगेगी.

* अगर आप इसे व्रत के लिए नही बना रहे तो अपने हिसाब से सब्जियां और मसाले डाल सकते है.

video- shaluzlovebook kitchen

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!