Snacks

कुकर में बिना पानी बिना रेत भुट्टा भूनने का आसान तरीका

भुट्टा खाना किसे पसंद नहीं होता, बच्चे हो या बड़े सभी बड़े चाव के साथ भुट्टा खाते हैं, बारिश के मौसम में यह खाने को ज्यादातर मिलता है, जून-जुलाई के मौसम में यदि आप मार्केट जाएं, तो भुने हुए भुट्टे की महक आप तक जरूर आती होगी,वैसे आप घर पर आसान तरीके से भी भुट्टा भूनकर इसका स्‍वाद ले सकते हैं, आप यहां आप भुट्टा भुनने का आसान तरीका जान सकते है, भुट्टे को आप कई तरीके से भून सकते है पर आज मैं आपको ऐसा तरीका बता रही हूं, जिसमे आप भुट्टे को बिना रेत या कोयले के बिल्कुल बढ़िया तरीके से कुकर में रोस्ट कर इसके मजेदार स्वाद का लुफ्त सकते है.

* कुकर में भुट्टे भुनने का आसान तरीका

* भुट्टा जब बाजार से लेकर आए तो देख कर लाए की इसके दाने सॉफ्ट हो, भुट्टे को छीलकर इसके बाल हटा कर साफ कर लीजिए इसके बाद इसे कुकर में डाले.

* इसे रोस्ट करने के लिए आपको कुकर में पानी, रेत या नमक डालने की जरूरत नहीं इसके लिए एक बहुत उपयोगी ट्रिक है, जो आपको आजमानी है कोई भी एक मोटा किचन टॉवल को गीला कर के कुकर में डाल दीजिए और कुकर का ढक्कन बंद कर लीजिए.

* पहले 2 मिनट गैस की फ्लेम को मीडियम पर रख कर कुकर में स्टीम आने तक भुट्टे को पकाए.

* जब कुकर में स्टीम आ जाए तो गैस की फ्लेम को धीमी कर लीजिए, और 15 मिनिट तक ऐसे ही पकने दीजिए, फ्लेम का बहुत ध्यान रखे बिलकुल भी आंच तेज रख कर भुट्टे को न सेंके.

* 15 मिनट बाद गैस की फ्लेम को बंद कर दीजिए और कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद ही ढक्कन खोलें, टॉवल को बाहर निकाल लीजिए आप पाएंगे भुट्टे काफी अच्छे से भून गए है.

* भुट्टे को कुकर से बाहर निकाल लीजिए और अब इसके ऊपर मसाला नींबू लगाकर सर्व कीजिए.

* मसाला तैयार करने के लिए एक कटोरी में नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक, काली मिर्च पाउडर डाल कर मिला लीजिए और मसाला तैयार कर लीजिए.

* भुट्टा बन कर तैयार है, गरमा गर्म भुट्टा जब इस नए तरीके से आप सेंक कर सबको खिलाएंगे बहुत अच्छा लगेगा

video- Brijwasi Vyanjan With Seema

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!