pickles

करोंदे और हरी मिर्च का अचार बनाने का ऐसा सरल और सटीक तरीका जिससे आचार सालों साल तक खराब नहीं होगा

गर्मियों के मौसम में मिलने वाले करौंदे दिखने में जितने सुंदर लगते है, उनका खट्टा मीठा उतना ही सबको पसंद आता है, विटामिन्स और आयरन से भरपूर करौंदे भोजन के स्वाद के साथ साथ भूख भी बढ़ती है,

करोंदे का अचार 2 प्रकार से बनाया जाता है, साबुत करोंदे का अचार और करोंदे काट कर अचार, दोनों ही तरीके से अचार बनाने के लिये मसाले तो एक ही होंगे. दोंनो ही तरीके से अचार बहुत ही चटपटी और स्वादिष्ट बनती है,

करोंदे से अनेक स्वादिष्ट व्यंजन जैसे करोंदे की चटनी, करोंदे की सब्जी और करोंदे का जैम प्रमुख रूप से बनाये जाते हैं, आज कल कच्चे करोंदों को काट कर सलाद के रूप में भी सर्व किया जाता है और इसका जूस बना कर भी पिया जाता है.

आज हम इस से बहुत ही टेस्टी अचार बनाएंगे,करौंदा का अचार डालने में ज्यादा झंझट नहीं है, यदि आपके पास आचार का मसाला तैयार है तो इसे घर पर झटपट आप भी तैयार कर सकते है, इसे बनाकर आप साल भर तक स्टोर कर के भी रख सकते है.

आइये करोंदे का अचार बनाना शुरू करते हैं, इसके लिए आपको चाहिए होगा

* करोंदा 250 ग्राम

* सरसों का तेल 1/2 कप

* हल्दी पाउडर 1 चम्मच

* हींग 1/2 छोटी चम्मच

* कुटी लाल मिर्च -स्वादानुसार

* मेथी दाना 1 चम्मच

* सौंफ 2 चम्मच

* पीली सरसों के दाने 1 चम्मच

* नमक स्वादानुसार

आचार बनाने के विधि

* सबसे पहले करौंदे को साफ पानी से धो कर साफ़ कर लीजिए, और करौंदे को बीच से काट कर इसके बीज बाहर निकाल लीजिए.

* एक बड़ा पैन या पतीला लेकर नमक मिले गर्म पानी में करोंदे के पीसों को 10 मिनट भिगो दीजिये

* तय समय बाद भीगे हुए करोंदे को छलनी में पलट कर सुखा लीजिये, इसे आप थोड़ी देर धूप में भी सुखा सकते है या फिर आप इसे पंखे के नीचे सूखने रख दे.

* सूखे साबुत मसाले सौंफ, ,मेथी दाना और सरसों के दानों को हल्का रोस्ट कर लीजिये इससे मसालों की नमी निकल जाएगी, इसके बाद मसाले को ग्राइंडर जार में डाले साथ में हल्दी, लाल मिर्च, हींग और नमक डाल कर सभी को दरदरा पीस लीजिए, इस से सभी मसाले एक सार हो जाएंगे.

*एक बड़ी बाउल में सूख चुके करोंदे पलट कर उनमें दरदरे किये मसालों के साथ सरसों का तेल अच्छी तरह से मिला दीजिये, और इसे कांच के जार में स्टोर कर के रखें, आप चाहे तो थोड़ी थोड़ी धूप दिखा सकते है, इस तरह से हमारा इंस्टेंट करौंदे का आचार बनके तैयार है.

अगर आपको इमली का अचार खाना पसंद है तो उसकी रेसिपी भी आप देख सकते है.

माँ के हाथो के स्वाद वाला इमली का चटपटा अचार -Tamarind Pickle

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!