Kitchentips

खरबूजे का बीज छीलने का सबसे आसान तरीका

गर्मियों के मौसम में खरबूजा खाना बहुत पसंद किया जाता है, पर सिर्फ खरबूजा ही नहीं, इसके बीज भी बहुत काम के होते है और इनके अनेक फायदे है,

आइए जानते है कैसे साफ करे खरबूजे के बीज

* खरबूजे से निकाले गए बीज को सबसे पहले अच्छी तरह से पानी से धो कर साफ़ कर लीजिए

* अगर आप छननी में रख कर धोएंगे तो बीज जल्दी और अच्छी तरह से साफ हो जाएंगे,

* धोने के बाद इन्हें कपड़े से पोंछ लें ताकि जो अतिरिक्त पानी है बीज से निकल जाए, और फिर इन्हे धूप में सुखाए, जब बीजों से नमी पूरी तरह चली न कौर इन्हे धूप में सुखा लीजिए,

* अब इन बीज को आप मिक्सर जार में डाले और 1-1 सेकंड के अंतराल पर 2 -3 बार चला लीजिए, हम बस इसके छिलके उतारने है इसलिए मिक्सर जार का उपयोग कर रहे, हमे इसको पिसना नही है, बस 2-3 बार इसे मिक्सी में चला लेना है जिस से बीज के ऊपर के छिलके आसानी से अलग हो जाए,

* मिक्सी से निकाल कर सभी बीज एक प्लेट पर रख लीजिए और बीज से छिलके उतार लीजिए, ये बहुत ही कारगर ट्रिक है, कई लोग मिक्सर का उपयोग कर इसे पीस देते है, या बहुत ज्यादा बार चला देते है, जिस से बीज टूट जाते है,

आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना है, इस तरीके से बहुत आसानी से बीज तैयार होंगे आप ट्राई कर के देखिए.

इन खरबूजे के बीज को आप मेवे की तरह इस्तेमाल कर सकते है, हलवे में या बहुत तरह की मिठाई में,

खरबूजे के बीज ऐसे भी खाया जाता है भून कर, ये बहुत स्वादिष्ट लगती है, आप इस बीज का इस्तेमाल सलाद, सब्जी का टेक्सचर टेस्ट बढ़ाने के लिए भी कर सकते है.

नीचे दिए वीडियो में आप डिटेल में खरबूजे के बीज साफ करने का तरीका देख सकते हैं,

पपीता एक बहुत ही गुणकारी फल है, ये तो हम सभी जानते है पपीता हमारे त्वचा से लेकर हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हम पपीते के जिन बीजों को बेकार समझ कर फेंक देते है, वो भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, पपीते के साथ इसके छिलके और बीज भी बहुत काम के होते है, आगे से इन्हें फेंकने से पहले एक बार जरूर सोचे, और जरूर उपयोग में लाए.

इसके बीज इतने फायदेमंद होते है की इनसे कई सारी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है,पीपते के बीजों में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कि हमारे डायजेशन में मदद करते हैं, इसके साथ ही यह फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियों से लड़ने में भी हमारी मदद करे हैं. अगर हम रोज़ाना एक चम्मच पपीता का बीजा खाते हैं तो हमारे पेट से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के साथ-साथ पीपते के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, अगर रोज़ाना एक चम्मच पपीता का बीज खाया जाए तो इससे सूजन और जलन कम हो जाती है, साथ ही साथ पपीते के बीज बड़ी बीमारियों जैसे कैंसर आदि से लड़ने में भी मदद करते है.

पपीते के बीज को सुखा कर इसे पीस लीजिए और रोजाना इसका सेवन कीजिए.

* कई बार बाहर का खाना खाने से फूड प्वाइजिंग की समस्या हो जाती है, ये आपके पाचनतंत्र को सुधारने में मदद करेगा, रोजाना पपीते के सूखे बीज को आप पानी के साथ ले या आप इसका पाउडर बना कर भी नियमित रूप में सेवन कर सकते है.

* यदि आपको किसी प्रकार की सूजन या जलन हो जाती है तो पपीते के बीजों को रोजाना खाएं, पपीते में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, साथ ही इसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं,बीजों का तेल या रस निकालकर सूजन या जलन वाले हिस्से पर लगाने से भी बहुत राहत मिलती है, इस रस को दिन में 2 से 3 बार लगाएं. बहुत जल्द ही आपके शरीर के हिस्से पर मौजूद सूजन और जलन गायब हो जाएगी.

* पपीते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, इस से शारीरिक क्रियाएं तो बेहतर रहती ही है, साथ ही अतिरिक्त चर्बी भी जमने नहीं पाती है, पपीते के बीजों के सेवन से शरीर के बिसाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है, जो लोग अपना वजन कम करना चाह रहे हो उनके लिए भी पपीते के बीज बहुत फायदेमंद है.

* अगर आप प्रतिदिन पपीते के बीज का सेवन करते है तो आपको वायरल बुखार होने की आशंका कम हो जाती है.

हालाकि गर्भवती महिलाओं को पपीते के बीज खाने से परहेज़ करना चाहिए, इस से गर्भपात होने का खतरा रहता है, इसके अलावा छोटे बच्चों को भी इसे खाने से परहेज़ करना चाहिए, पपीते के बीज का सेवन करने के दौरान इस बात का खयाल हमेशा रखना चाहिए की इसकी मात्रा संतुलित हो.

* बीज वाले पपीता कैसे खरीदे?

पपीता खरीदने के परफेक्ट टिप्स बता देती हूं जिससे आप खरीद पाएंगे बिलकुल मीठा रसीला पपीता जिसमे बीज हो.

जब भी आप खरीदने जाएं पपीता, तो उसके ऊपरी सतह डल देखकर ही खरीदें और इस तरह से बजाकर या हिलाकर देखें.
इसमें से भी खोखली आवाज आनी चाहिए, और आप जब इसे हिलाएएंगे इसमें से बीजों को आवाज आएगी.

और इसकी टेल वाला पार्ट एकदम ब्राउन और सूखा सा होना चाहिए, और जब आप पपीता उठा कर हिलाएंगे तो इसमें से बीज की आवाज आएगी, मतलब बीज वाला पपीता अच्छा पका हुआ और मीठा होता है,और खास करके एकदम वजनदार पपीता खरीदें, यानी कि जितना अंदाजा आप लगा रहे है, उससे ज्यादा वजन का होना चाहिए.

video- Tips theater

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!