Kitchentips

चुकंदर के चार अनोखे और कारगर टिप्स

चेहरे पर निखार लाना हो या फिर वजन घटाना हो, दोनों ही चीजों के लिए चुकंदर बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है,चुंकदर में एंटी ऑक्सीडेंट होते है, आयरन फाइबर भरबुर मात्रा में होता है, इस से दिल की बीमारी हो या हाई बीपी दोनों में सहायक होता है,वहीं इसके सेवन से एनीमिया की कमी भी दूर होती जाती है. कुल मिला कर चुकंदर के इतने फायदे है की आप गिनते थक जायेंगे.

चुकंदर की तासीर ठंडी होती है इसलिए आप इसे गर्मियों में जरूर खाएं या सलाद के तौर पर या जूस के तौर पर या इसकी सब्जी या पेस्ट बना कर इसकी रोटी बना कर, आज मैं आपसे चुकंदर खाने से लेकर इसके इस्तेमाल से जुड़ी बहुत ही दिलचस्प टिप्स शेयर कर रही हूं, जो आप सब के बहुत काम आएगी.

* चुकंदर से अगर आपको इसका सबसे ज्यादा फायदा लेना हो तो खाली पेट इसका जूस बना कर पिए, इसका जूस बनाने के लिए इसे छोटे टुकड़ों में काट कर ग्राइंडर जार में डाले, थोड़ा सा पानी डाल दे ताकि ये अच्छे से पीस जाए, पीसने के बाद इसे छान कर इसका जूस अलग कर ले, तैयार जूस में नींबू का रस और काला नमक डाल कर रोजाना पिए आपको बहुत फायदे मिलेंगे, अगर आपको कब्ज की समस्या हो या खून की कमी हो दोनो दूर हो जाएगी और चेहरा भी ग्लो करने लगेगा.

* दूसरे तरीके से चुकंदर को खाने में इस्तेमाल करना हो तो आप इसे छोटे टुकड़ों में काट ले और इसका पेस्ट बना कर तैयार कर ले, फिर इसे आटे में गूथ कर अच्छे से मिला लीजिए और इसकी रोटी या पराठे बना लीजिए, आप चाहे तो चुकंदर के पेस्ट को चिले के बैटर में मिला कर भी बना सकते है, इस से आपको चुकंदर के पूरे फायदे मिलेंगे, चुकंदर कई बच्चे खाना पसंद नहीं करते पर अगर आप इस तरीके से इसे रोटी या पराठे में बना कर खिलाएंगे तो सब मजे से खायेंगे.

* आप चुकंदर का सलाद भी बना सकते है इसके लिए चुकंदर को उबाल लीजिए इसके छिलके उतार कर इसे सलाद की तरह काट कर सबको खिलाए, आप इसे सैंडविच में भी लगाकर खा सकते है या फिर ऐसे भी ये बहुत टेस्टी और खाने में मजेदार लगती है.

* चुकंदर को स्टोर करके अगर आप रखना चाहे तो इसका पाउडर बना कर तैयार कर लीजिए, इसे कद्दूकस करके हल्की धूप में सुखा लें और इसे पीस कर इसका बारीक पाउडर बना लें, इस से आप कभी भी खाने पीने में और तरीके से इस्तेमाल कर सकते है,

इसे पानी में मिला कर पी सकते है जब कभी ताजा चुकंदर न हो आपके पास, या फिर आप इसे फूड कलर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है, अगर आपको रेड वेलवेट केक बनाना हो तो चुकंदर पाउडर का इस्तेमाल कर आप बढ़िया केक बना सकते है.

* अब मैं आपको चुकंदर से एक ब्यूटीटिप बताने वाली हूं जिसमें आप इसे से लिप बाम बना सकते है, चुकंदर को पीस कर इसका पेस्ट बना लीजिए और इसे छान लीजिए 2 बार आप इसे छान ले, और जो इसका गाढ़ा पानी बचता है, उसे आप एक कढ़ाई में डाल कर पकाए जब तक की गाढ़ा होकर जमने वाली टेक्सचर में नही आ जाता, बस 5 मिनिट आप इसे धीमी आंच पर पकाएं और ठंडा होने के बाद इसे छोटी सी जार में भर कर रख लीजिए, 2-3 घंटे के लिए इसे फ्रिज में जमने को रख दे, उसके बाद आपका होम मेड नेचुरल लिप बाम उपयोग को तैयार है. ये लिप बाम बहुत किफायती होता है और होंटों की सुंदरता भी बढ़ाता है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!