pickles

झटपट बनाएं कच्चे आम और हरी मिर्च का बहुत ही स्वादिष्ट अचार-Pickle Recipe

यूं तो आम के आचार को बनाने में वक्त लगता है, बनाने के बाद इसे कुछ दिनों तक धूप में रखा जाता है, इसके बाद ये खाने लायक होता है और सालों साल चलता है, लेकिन आम और हरी मिर्च का ये आचार बनाने के लिए ऐसा कुछ भी नहीं करना होता है, यह आचार आप फटाफट बना कर खा सकते है.

कच्चे आम और हरी मिर्च का आचार बनाने के लिए आपको चाहिए.

* कच्चे आम Raw Mango – 300 ग्राम

* हरी मिर्च Green chili -150 ग्राम

* सरसों का तेल Mustard oil – 150 ml

* सिरका या नींबू का रस -2 बड़े चम्मच

* नमक – स्वादानुसार

* सौंफ- 2 बड़े चम्मच दरदरा कूटा हुआ

* पीली सरसों- 3 बड़े चम्मच दरदरा कुटा हुआ

* लाल मिर्च पाउडर- 2 छोटे चम्मच

* हल्दी- 1 छोटा चम्मच

* राई की दाल-1 बड़ा चम्मच

* मेथी दाना- 1 बड़ा चम्मच

* काली मिर्च पाउडर -1/2 चम्मच

* हींग-1/2 छोटा चम्मच

आम और हरी मिर्च का चटपटा इंस्टेंट आचार बनाने की विधि

* सबसे पहले आम को धो कर छिल कर इसे ग्रेटर या कद्दूकस करके इसका गूदा एक बाउल में निकाल लीजिए.

* हरी मिर्च को भी धो कर साफ़ कर ले, और इनके डंठल निकाल दे, और इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए.

* मीडियम आंच पर एक कढ़ाई में सरसों का तेल गरम होने को रखिए, जब तेल से हल्का धुंआ आना शुरू हो जाए तो आंच को बिल्कुल धीमी कर दीजिए.

* अब तेल में मेथी, हींग , पीली सरसों, सौंफ, राई की दाल डालकर 30 सेकंड तक भूने और आंच बंद कर दे, सारे मसाले मिला लेने के बाद इसमें, आम, हरी मिर्च, हल्दी, नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए.

* हल्का ठंडा होने पर इसमें सिरका या नींबू का रस डाल कर मिला लीजिए और फिर किसी कांच की बरनी में भरकर स्टोर कीजिए, आप इस आचार को धूप लगाए या ना लगाए ये आचार 2-3 महीने तक भी खराब नहीं होगा, और इसे फ्रिज में बिल्कुल भी न रखे.

* आचार को खराब होने से बचाने के लिए ध्यान रखे हमेशा इसे नमी से बचा कर ही रखे, आचार निकालने के लिए सूखे चम्मच का उपयोग करे और जार के ढक्कन को टाइट बंद कर के ही रखिए.

* आम – हरी मिर्च का आचार आप तुरंत बना कर तुरंत खा सकते है, ये खाने में बहुत स्वादिष्ट और चटपटा लगता है, अगर आप आचार खाने के शौकीन है तो ये रेसिपी आप जरूर बनाए और सभी को खिलाए.

अगर आम, नींबू का अचार खा-खाकर बोर हो गए हैं और हटकर कुछ मजेदार अचार बनाना चाहते हैं तो अदरक का अचार जरूर बनाइए, अदरक की इतनी सारी खूबियों के कारण ही आज हम आपको इसकी रेसिपी बता रहे है. जो बहुत जल्दी बन कर तैयार हो जाती है और आपको इसके कई फायदे मिलेंगे. अदरक कफ खासी सर्दी जुकाम के लिए रामबाण है.

आचार में बिना कई लोगो को खाना खाना अधूरा लगता है, और टेस्टी चटपटी आचार मिल जाए तो खाने का स्वाद दुगुना हो जाता है, अदरक का आचार स्वादिष्ट होने के साथ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, अदरक एक घरेलू औषधि की तरह है, जो घर में हमेशा मौजूद रहती है, अदरक वाली चाय या सब्जियों में मसाले के तौर पर इसका इस्तेमाल तो आप करते ही होंगे पर जब इसके इतने फायदे है तो क्यों न इसका आचार बना कर मजे से खाया जाए,

ये हमारे हाजमे को भी दुरुस्त रखेगी, और मुंह के जायके को भी ठीक करती है. आप एक बार इसका आचार बना लेंगे ये 3-4 महीने भी खराब नहीं होती. और झटपट बन जाती है, आइए जानते है इसकी रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

* अदरक Ginger – 250 ग्राम

* हरी मिर्च Green chili – 50 ग्राम

* नींबू का रस lemon juice – 3 बड़े

* हींग Asafetida – 1/2 चम्मच

* काली मिर्च Black pepper – 1/2 चम्मच

* नमक Salt – स्वादानुसार

* कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर Red Chili powder – 1 चम्मच

* राई Mustard seeds – 1 छोटा चम्मच

* सौंफ Fennel seeds – 1 छोटा चम्मच

* सरसो का तेल Mustard oil – 2 बड़े चम्मच

अदरक का आचार बनाने की विधि Ginger pickle

* स्टेप 1 अदरक का आचार बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को अच्छे से धो कर साफ़ कर लीजिए और इसे कपड़े से पोंछ कर सुखा लें, फिर इसके छिलके छिल कर लंबे लंबे टुकड़ों में काट ले.

* स्टेप 2 इन टुकड़ों को कपड़े पर फैला कर कुछ देर सूखने के लिए रख दे ताकि काटने के बाद आने वाली नमी दूर हो जाए.
साथ ही हरी मिर्च को भी धो कर साफ़ कर बीच से काट लीजिए

* अब एक प्लेट पर सारे मसाले निकाले जो ऊपर सामग्री में बताए है और इन्हें अच्छे से मिक्स कर ले, आप सौंफ को चाहे हो दरदरा कूट कर भी डाल सकते है.

* अब सुखाए हुए अदरक और कटी हुई हरी मिर्च को मसाले वाली थाली में डाल कर मिलाएं, अब इसमें नींबू का रस और तेल डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

* इस आचार को एक सुखी कांच की बरनी में रखे, ध्यान रखे की बरनी में बिल्कुल नमी न हो वरना आचार खराब हो सकता है.

* आचार की बरनी को 2 दिन तक धूप दिखाए आचार खाने को तैयार है, ये अदरक का टेस्टी और हेल्दी आचार आप 3 महीने तक मजे से खाए और जरूर बना कर ट्राई करे कैसी लगी हमे जरूर बताइएगा.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!