Breakfast

दही का पराठा इतना स्वादिस्ट एक बार बनायेगे जिंदगी भर स्वाद नहीं भूलेंगे Dahi Paratha

पराठे के साथ तो दही आपने अक्सर खाया होगा, लेकिन अगर पराठे के अंदर अगर दही का स्वाद मिले तो आपको कैसा लगेगा, आज की यह रेसिपी दही भरवा पराठा बनाकर आप खुद इसके स्वाद से रूबरू हो जाए, इसके साथ खाने में लिए मैं आपसे दही लहसुन की चटनी भी शेयर करूंगी जिसे बनाना भी बहुत आसान है, और बहुत इन दोनों का कॉम्बिनेशन बहुत सही लगता है.

दही का पराठा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और सॉफ्ट होता है, इसमें भरावन के लिए दही के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जानिए दही के पराठे की रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए – Ingredients For Stuffed Hung Curd Recipe

* गेहूं का आटा Wheat Flour – 2 कप.

* Hung Curd बिना पानी के दही – 1/2 कप.

* पनीर – 1/4 कप कद्दूकस किया हुआ.

* घी – 3-4 बड़े चम्मच.

* हरा धनिया – 2 चम्मच बारीक कटी हुई.

* हरी मिर्च – 1-2 बारीक कटी हुई.

* धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच.

* हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच.

* नमक – 1 छोटी चम्मच.

* बेसन – 2 चम्मच.

* जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर – छोटा चम्मच.

बनाने कि विधि –

स्टेप -1 दही पराठा बनाने के लिए किसी एक प्याले में गेहूं का आटा निकाल लीजिए, आटे में 1/2 छोटी चम्मच अजवायन और घी मिला कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और जरूरत के अनुसार पानी डालकर अच्छे से गुथ लीजिए, आटे को 20-25 मिनट के लिए सेट होने को रख दे.

स्टेप -2 अब हम स्टफिंग बनाने के लिए हंग कर्ड लेंगे, आप दही को एक सूती के कपड़े में डाल कर इसे 1 घंटे के लिए छननी के ऊपर रख कर दे दही का एक्स्ट्रा पानी निकल जाएगा और ये हंग कर्ड बन जाएगा.

जिस बाउल में हमने हंग कर्ड लिया है, उसके साथ हम इसमें क्रम्बल किया हुआ पनीर, सारे मसाले , बेसन, हरी मिर्च, हरा धनिया, नमक डाल कर सारी चीज़े मिक्स कर लीजिए.

अब ये स्टफिंग तैयार है.

स्टेप -3 अब हम पराठे बना लेंगे, हाथ पर थोड़ा घी लगा कर मसल कर चिकना कर लीजिए, आटे से लोइयां तोड़ लीजिए और गोल गोल लोइयां बना ले,
इतने आटे से 6 लोइयां बन जाएगी.

स्टेप -4 एक लोई लेकर सूखा आटा लगा कर पतली रोटी की तरह बेल लीजिए और एक प्लेट पर अलग रख लीजिए, दूसरी लोई को भी इसी आकार में बेल कर तैयार कर लीजिए.

स्टेप -5 बेला हुआ पराठा जो चकले पर है, उस पर थोड़ा सा घी लगाकर चारो ओर फैला लीजिए, पराठे के ऊपर स्टफिंग को डाल कर किनारे छोड़ते हुए चारो ओर फैला दीजिए, दूसरी पतली बेली हुई रोटी को इसके ऊपर दबाकर चिपका दीजिए. इसे हल्का सा बेल कर चिपका ले.

आप चाहे तो हाथ से किनारों को हाथ से दबाकर चिपका सकते है. या फिर फॉर्क की मदद से दबा कर चिपका लें.

स्टेप -6 अब तवा गरम करे और पराठे एक तरह से सेक ले, सिक जाने के बाद आप घी या तेल डाले और दोनों ओर से अलट पलट कर सुनहरा होने तक सेक लीजिए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!