Side Dishes Snacks

ना दाल भिगोने का झंझट ना पीसने का सूजी से बनाएं नर्म-नर्म दही भल्ले-dahi bhalla vada recipe – INDIA KA TADKA

गर्मियों में दही भल्ला खाना बहुत पसंद किया जाता है, मजेदार स्वाद के साथ ये हेल्थी भी होता है, और पाचन के लिए भी अच्छा होता है,
आज मैं आपको इंस्टेंट दही भल्ला बनाना बताऊंगी, जो हम सूजी से बना कर तैयार करेंगे, ये दही भल्ले फटाफट बन भी जायेंगे और आपका ज्यादा टाइम भी नहीं लगेगा, इस तरह बने सूजी के दही भल्ले बहुत सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगे आप एक बार बना कर जरूर ट्राई करे.

आवश्यक सामग्री Ingredients –

* मोटी सूजी 1 कप

* फ्रेश दही 1/2 कप

* हींग 1 पिंच

* बेकिंग सोडा 1/4 छोटी चम्मच

* अदरक – 1 इंच बारीक कटी हुई

* नमक – स्वादानुसार

* तेल भल्ले को डीप फ्राई करने के लिए

भल्ले को सजाने के लिए

* फ्रेश दही – जरूरत के अनुसार

* पुदीना और हरे धनिए की चटनी – जरूरत के अनुसार

* इमली की खट्टी मीठी चटनी – जरूरत के अनुसार

* लाल मिर्च पाउडर – जरूरत के अनुसार

* काला नमक – जरूरत के अनुसार

* भुना जीरा पाउडर – जरूरत के अनुसार

* अनार के दाने – सजाने के लिए

बनाने की विधि How to Make sooji Dahi Bhalla

स्टेप 1 सूजी के सॉफ्ट दही भल्ले बनाने के लिए एक बाउल में दही, मोटी सूजी, हींग, नमक, अदरक डालकर अच्छे से मिक्स कर ले, और अब इसमें धीरे धीरे कर के आधा कप पानी डाले और भल्ले का बैटर तैयार कर ले.
और 15-20 मिनट के लिए ढक कर रख दे,

स्टेप 2 तय समय बाद सूजी अच्छे से फूल गई होगी, और बैटर भी हल्का गाढ़ा हो गया होगा. अब इसमें बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी डाल कर घोल ले, अगर बैटर ज्यादा गाढ़ा लग रहा हो तो थोड़ा ही पानी डाले.

भल्ले के लिए बैटर न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए न ज्यादा पतला अगर आप बैटर में ज्यादा पानी डाल देंगे तो भल्ले फ्राई करते वक्त ज्यादा तेल सोख लेंगे, चाहे आप दाल के बनाए या सूजी के इस बात का ध्यान जरूर रखें.

स्टेप 3 अब एक कढ़ाई में तेल गरम होने के लिए रखे, तेल जब मीडियम गरम हो जाए तो बैटर को उंगलियों से गोला गोला बनाकर गरम तेल में डाले और पकोड़े की तरह तले.

ध्यान रखे डालते वक्त गैस की फ्लेम मीडियम हो और भल्ले को मीडियम आंच पर ही फ्राई करे, धीमी आंच पर फ्राई करने से ये तेल ज्यादा सोख लेते है, जब भल्ले एक तरफ से सुनहरे सिक जाए तो इन्हे पलट कर दूसरी तरफ से भी हल्का सुनहरा होने तक सेक लीजिए

भल्ले को कभी भी बहुत ज्यादा न सके , हल्का ब्राउन होने पर ही इन्हें निकाल ले, जब भल्ले गोल्डन हो जाए तो एक प्लेट के ऊपर निकाल लीजिए,

स्टेप 4 सारे भल्ले फ्राई करके निकालने के बाद एक बर्तन में गुनगुना पानी ले और इसमें थोड़ा नमक और भुना जीरा पाउडर डाले। साथ में फ्राई किए हुए भल्ले डाल कर 5 मिनट के इसमें डूबे रहने दे.

5 मिनट बाद भल्ले को हल्का दबा कर पानी से निकाल लीजिए.

इस से दही भल्ले बहुत सॉफ्ट हो जाते है फ्राई करने से जो अतिरिक्त तेल है, वो भी निकल जाता है, और ये फूल जाते है.

स्टेप 5 अब इन्हें एक प्लेट पर सजा लीजिए और ऊपर से दही डालिए, हरे धनिए पुदीने की चटनी, इमली की खट्टी मीठी चटनी, लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर, काला नमक स्प्रिंकल कर सर्व कीजिए,

आप दही भल्ले की दही को पहले से फेट कर तैयार रखे, इसमें थोड़ी चीनी मिला कर अच्छे से फेट कर सर्व करने से 1घंटे पहले फ्रिज में डाल कर ठंडा कर ले.

तो लीजिए दोस्तो इस आसन विधि से आप भी घर पर इंस्टेंट दही भल्ले बनाए, नीचे दिए वीडियो में मैने दाल से बहुत ही आसान दही भल्ले की रेसिपी दी हुई है, आप चाहे तो वो भी ट्राई कर सकते है, साथ में दही भल्ले का सीक्रेट मसाला बनाना भी बताया हुआ है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!