Lunch Side Dishes

भुने आम लहसुन और मिर्ची की चटनी Village Style Smoky Raw Mango, Garlic & Chilli Chutney

भुने हुए आम, लहसुन और मिर्च की चटनी एक बार आपने बना कर खा लिया इसका स्वाद आप जिंदगी भर नहीं भूलेंगे, ये चटनी बिलकुल अलग स्वाद वाली और इतनी चटपटी खाने में मजेदार लगती है, आप हमेशा इसे बना कर खाना पसंद करेंगे, तो इन गर्मियों में कच्चे आम की ये चटाखेदार चटनी जरूर बनाइए और सबको खिलाए, मैंने बिलकुल देसी और आसान तरीके से इसे बनाना बताया है, जिस से इसमें स्मोकी फ्लेवर भी आएगा और आप इसको बना कर 2-3 दिन तक खा सकते है.

भुने हुए आम लहसुन, मिर्च की चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए

* कच्चे आम – 2

* लहसुन – 1

* हरी मिर्च – 4

* नमक – 1/2 tsp

* हरा धनिया – 2 चम्मच बारीक कटी हुई

* काला नमक – 1/4 tsp

* भुना जीरा पाउडर – 1/2 tsp

बनाने की विधि

* सबसे पहले हम कच्चे आम को अच्छे से धो कर कपड़े से पोंछ कर सुखा लेंगे, और गैस की फ्लेम पर एक जाली रख कर कच्चे आम, लहसुन और हरी मिर्च को भून ने के लिए रख देंगे, जैसे हम बैंगन का भरता बनाने के लिए बैंगन भूनते है.

* गैस की फ्लेम को मीडियम पर रख कर हम इसे अलट पलट कर अच्छी तरह से पकने तक भून लेंगे, जब आम, लहसुन और हरी मिर्च अच्छे से भून जाए तो इसे प्लेट पर निकाल कर ठंडा कर ले,

* ठंडा होने के बाद हम आम के, लहसुन के और हरी मिर्च के छीलकर थोड़ा साफ कर लेंगे फिर हम एक ओखली यानी इमाम दस्ता लेंगे और इसमें हम भुने हुए आम को काटकर डालेंगे, इसकी गुठलियां फेंके न इसे दाल बनाने में इस्तेमाल कर सकते है.

* भुने हुए आम काटकर डालने के बाद इसमें हम लहसुन और हरी मिर्च डाल कर अच्छे से इसे कूट लेंगे आप ये प्रोसेस ग्राइंडर जार में भी कर सकते है, पर इसका बढ़िया सा स्वाद और फ्लेवर ओखली में और भी ज्यादा आएगा.

* अब इसमें नमक, काला नमक, जीरा पाउडर और हरा धनिया डाल कर फिर अच्छे से कूट लीजिए और बस हमारा भुने आम की मजेदार चटनी खाने को तैयार है, इसे आप रोटी, पूरी , पराठे किसी भी चीज के साथ खाए बहुत ही टेस्टी लगती है.

कच्चे आम और दूसरे तरीके से चटनी बनाने के लिए आप मेरी ये रेसिपी भी फॉलो कर सकते है.

आज मैं आपसे कच्चे आम और पुदीने की रेसिपी शेयर कर रही हूं , पुदीना में भी कूलिंग गुण और ये ताजगी से भरपूर होता है. अदरक आपके मुंह का स्वाद खराब हो रहा हो या खाना खाने की इच्छा कम हो रही हो, तो आप है कच्चे आम पुदीने की चटनी जरूर बना कर खाए. गर्मियों में ये चटनी खास पसंद की जाती है.

आइए जानते है इसकी रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

* पुदीना Mint leaves – 20-30 पतियां 1/2 कप

* कच्चा आम Raw Mango – 1 बड़ा

* प्याज Onion – 1 medium

* हरी मिर्च Green chili – 2

* अदरक Ginger – 1 इंच

* लहसुन Garlic – 2-3 कलिया

* भुना जीरा Cumin – 1 छोटी चम्मच

* नमक Salt – स्वादानुसार

बनाने की विधि

* स्टेप 1 सबसे पहले आम को छील कर छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर रख लीजिए और पुदीने की पत्तियों को भी धो कर साफ़ कर लीजिए, और इसका पानी छान लीजिए.

* स्टेप 2 अब एक मिक्सर जार में कटे हुए आम पुदीने की पत्तियां, भुना हुआ जीरा, अदरक, लहसुन, नमक, हरी मिर्च और कटी हुई प्याज डाल कर इसकी बारीक चटनी पीस कर तैयार कर ले

आप चाहे तो इसे पतला करने के लिए पानी डाल सकते है, बस चटनी पीस कर तैयार है, आप जरूर इस विधि से चटनी बनाए बहुत टेस्टी लगेगी,

आप चटनी पीसने के लिए सील बट्टे पर भी पीस कर तैयार कर सकते है, सील बट्टे पे पीसी चटनी का कोई जवाब नहीं यह बहुत जायकेदार होती है. पुराने जमाने में हमारी दादी नानी इसी का इस्तेमाल कर चटनी मसाले पीसा करती थी, आज कल ये चीज़े विलुप्त हो गई है.

मैं आपको ये चटनी बनाने का एक और तरीका बता रही हूं जिसमे आप इसे भून कर बना सकते है, गैस की फ्लेम पर कच्चे आम, हरी मिर्च, प्याज, और लहसुन को पका लें, मतलब इसे अच्छे से भून लीजिए जैसे हम भर्ता बनाने के लिए बैंगन भूनते है.

जब ये सारी चीज़े रोस्ट हो जाए तो इसे ठंडा कर छिलके उतार कर हाथो से मैश कर आम से गुठली अलग कर लीजिए और भुनी लहसुन , प्याज को काट कर डाले और हरी मिर्च को भी इसमें एक छोटी चम्मच सरसो का तेल, नमक मिलाएं और परोसे, इस तरह से बनी चटनी का भी कोई जवाब नही ये बहुत ज्यादा मजेदार और टेस्टी लगती है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!