Dinner Lunch

मसाले वाली दही भिंडी बनाने का आसान तरीका | Dahi Bhindi Recipe | Bhindi ki Sabzi |

दही भिन्डी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब सब्ज़ी है, इसे सभी बड़े शौक से खाते है, इसे बनाना बहुत ही आसान है यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है,आप इसे रात या दोपहर के खाने में आसानी से बना सकते है,सिंपल भिंडी का स्वाद तो सभी ने चखा होगा लेकिन दही भिंडी सभी ने नहीं खाई होगी

इसका स्वाद बहुत ही मसालेदार और चटपटा होता है, इसे बनाने का तरीका सबका अलग होता है लेकिन स्वाद बहुत ही मसालेदार होता है,आपके घर कोई मेहमान आये आप इसे आसानी से बना सकते है.

दही भिन्डी की सबसे खास विशेषता यह है की एक तो यह झट से तैयार हो जाती है दूसरा यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है, इसीलिए इसे खाने से कोई मना नहीं करता, यह बच्चों बड़ो सबको बहुत पसंद आयेगी मेरी बताई हुई इस रेसिपी से जब आप बनायेंगे.

दही भिंडी बनाने के लिए आपको चाहिए Ingredients:

* भिंडी Lady fingers- 500 ग्राम

* प्याज Onion – 1

* अदरक लहसुन का पेस्ट Ginger garlic paste – 1 छोटा चम्मच

* दही Curd – 1/4 कप

* जीरा पाउडर Cumin powder – 1 छोटा चम्मच

* धनिया पाउडर Coriander powder – 1 tsp

* गरम मसाला पाउडर Garam masala powder – 1 tsp

* हींग -1 चुटकी

* अजवाइन – 1 /2 छोटा चम्मच

* सौंफ पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच

* हल्दी पाउडर Turmeric powder – 1 छोटा चम्मच

* कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर Red chili powder – 1.5 tsp

* जीरा Cumin seeds – 1 tsp

* हरी मिर्च Green chilies – 2

* Mustard oil or any cooking oil – 5 tbsp.

* Salt to taste

दही भिंडी बनाने की विधि

* स्टेप 1 – दही भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को ले और अच्छे से धोकर साफ कर ले, अब चाकू की मदद से ऊपर और निचे का भाग काट कर अलग कर दे और भिंडी को लंबा लंबा काट लें, सभी भिंडी को इसी तरह काट कर रख लीजिए.

अगर भिंडी काटने में दिक्कत होती है इसके चिपचिपेपन के कारण तो इसे काटने से पहले चाकू पर थोड़ा तेल लगा लीजिए इस से ये चिपचिपा नहीं होगा.

* स्टेप -2 अब हम एक मिक्सिंग बाउल में दही को फेंट कर लेंगे, इसमें धनिया पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, सौंफ पाउडर और 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर डाल कर दही के साथ अच्छे से मिक्स कर लेंगे, इस से दही सब्जी में डालते वक्त फटती नहीं है, इसलिए कोई भी दही वाली सब्जी बनाते समय दही में मसाले मिला कर डाले.

* स्टेप -3 अब गैस की फ्लेम ऑन करके कढ़ाई गरम होने को रखे, और इसमें 4 बड़े चम्मच तेल डाल कर गरम करें, जब तेल अच्छे से गरम हो जाए कटी हुई भिंडी को डाल कर फ्राई कीजिए, इसे मीडियम फ्लेम पर चलाते हुए 3-4 मिनट तक फ्राई कर लीजिए, और फिर एक प्लेट पर निकाल लीजिए.

* स्टेप -4 अब वापस से कढ़ाई में बची तेल है उसमे एक चम्मच तेल और डाले अगर जरूरत हो तो, तेल गरम होने पर इसमें हरी मिर्च, जीरा, हींग, अजवाइन डाल कर कुछ सेकंड भून लें, और फिर कटी हुई प्याज डाल कर सुनहरा होने तक भूने.

* स्टेप-5 जब प्याज भून जाए, इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट, 1/2 चम्मच हल्दी,कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल दे, इस से सब्जी का टेक्सचर बहुत बढ़िया आता है, मसाले प्याज में मिलाने के बाद इसमें दही डाल दे, जो हमने मसाले मिला कर रखा था और गैस की फ्लेम को धीमी कर इसे 1-2 मिनट अच्छे से चलाते हुए पकाएं.

* स्टेप -6 मसाले और दही अच्छे से मिला लेने के बाद इसमें थोड़ा पानी 1/4 कप डाल कर ढक कर पकाए, ताकि मसाले और दही अपना तेल छोड़ दे, 4-5 मिनट धीमी आंच पर पकाने के बाद इसमें फ्राई की हुई भिंडी डाल कर मिलाए और कुछ देर भूनते हुए पकाएं.

* स्टेप -7 भिंडी को हमने फ्राई कर के लिया है तो ज्यादा देर पकाने की जरूरत नहीं दही भिंडी की कंसिस्टेंसी आप अपने हिसाब से देख कर तैयार करे, ये सेमी ड्राई ही बन कर तैयार होती है, बस लीजिए दही भिंडी की सब्जी बनकर तैयार है, इसे आप रोटी, पूरी पराठे सबके साथ एंजॉय कर सकते है.

video – kabitas kitchen

स्वादिष्ट भरवा भिंडी बनाने का एकदम आसान तरीका || चटपटी मसालेदार भरवा भिंडी

MAMTA KITCHEN RECIPES

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!