Desserts

मुँह में डालते ही घुल जाने वाली बेसन की बर्फी बनाये मिनटों में – Besan Barfi

बाजार से लाकर हलवाई जैसी बेसन की बर्फी तो आपने बहुत बार खाई होगी पर आजकल मिलावट का जमाना है, ऐसे में जरूरी होता है ही घर पर ही आसानी से तैयार हो जाने वाली शुद्ध और स्वादिष्ट मिठाई बनाई जाए, ऐसी ही है बेसन की बर्फी

बेसन की बर्फी को कई जगह चिक्की भी कहा जाता है, उत्तर भारत में बेसन से बनी अनेक मिठाई बहुत लोकप्रिय है, जैसे बेसन के लड्डू, सोनपापड़ी, बेसन का हलवा इत्यादि, इन सब में बेसन की बर्फी बनाना बहुत आसान है, केवल 20-25 मिनट में आप ये मुंह में घुल जाने वाली टेस्टी मिठाई को बना सकते है.

बेसन की बर्फी बनाने की सामग्री

* बेसन Gram flour – 2 कप

* सूजी Semolina – 100 ग्राम

* घी Ghee – 1/2 कप

* इलाइची पाउडर Cardamom Powder – 1/2 tsp.

* Rock Candy Sugar मिश्री – 1 कप

आप चाहे तो बारीक कटे हुए पिस्ता, बादाम और काजू भी डाल सकते है.

बेसन बर्फी बनाने की विधि

* स्टेप 1 सबसे पहले बेसन को छननी से छान कर एक कटोरी में डाले और इसमें सूजी अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

* स्टेप 2 अब हम एक कढ़ाई में घी डालकर गरम होने को रखेंगे और इसमें बेसन सूजी डाल कर तब तक भूने जब तक ये सुनहरा न होने लगे, जब घी और बेसन से खुशबू आने लगे मतलब ये अच्छे से भून गई है, और ये डॉ की तरह बन ने लगेगा

* स्टेप 3 हमें बेसन को अभी और भून ना है, जबतक कि ये एकदम स्मूथ और सॉफ्ट न हो जाए और घी की चमक बेसन के ऊपर न दिखने लगे लगभग 20-25 मिनट भून जाने के बाद बेसन बिल्कुल सॉफ्ट हो जाती है अब हम इसमें इलाइची पाउडर डाल सकते है , और हम इसमें धागे वाली मिश्री को पीस कर उसका पाउडर इसमें डालेंगे और अच्छे से मिक्स कर लेंगे.

* स्टेप 4 आप मिश्री की जगह चीनी भी डाल सकते है, कुछ देर तक इसे पका लेंगे, और आप अपनी पसंद से ड्राई फ्रूट्स भी डाल दे.

अब हम एक केक टीन या स्टील की प्लेट ले लेंगे जिसमें हम एक बर्फी जमा सके.

और इसमें घी डाल कर अच्छे से ग्रीस कर ले, ऊपर बटर पेपर डाल कर उसपर भी अच्छे से घी लगा ले, और थोड़े से पिस्ता काटकर केक टीन में फैला लीजिए.

* स्टेप 5 अब तैयार बेसन की बर्फी के मिश्रण को कढ़ाई से सीधा केक टीन में डाल कर फैला ले और टैप कर ले ताकि इसमें एयर बबल्स ना रहे, और ये अच्छे से सेट हो जाए.

* स्टेप 6 इसे 7-8 बार अच्छे से टैप कर लीजिए और रात भर के लिए इसे सेट होने को छोड़ दीजिए आप चाहे तो इसे 3-4 घंटे फ्रिज में रख कर भी जमा सकते है, जब ये सेट हो जाए तो इसे केक टीन से निकाल कर बटर पेपर हटा दीजिए और मन चाहे आकार में इस लाजवाब बर्फी को सबको खिलाएं.

video – cook with sarabjit

how to make danedar mohanthal एक नई विधि के साथ घर पर बनाइए मोहनथाल बेसन बर्फी

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!