Desserts

सबसे आसान तरीका बाजार जैसे गुलाब जामुन बनाने का | Perfect Gulab Jamun

भारत की सबसे पुरानी मिठाई के रूप में गुलाब जामुन का नाम सबसे पहले आता है, पारंपरिक मिठाई का मतलब ही गुलाब जामुन होता है, खोवे के गोले को डीप फ्राई कर चाशनी में डाला जाता है. ये एक ऐसी मिठाई है जो हर किसी से नहीं बनती, पुराने जंचे हुए हाथ ही इसे अच्छा बना सकते है, पर आज मैं आपसे ऐसी टिप्स बताऊंगी जिस से ये एक बार में ही बिलकुल परफेक्ट बनेंगे, और फटेंगे नहीं, वैसे बाजार में गुलाब जामुन के इंस्टेंट मिक्स भी मिल जाते है, लेकिन पुराने तरीके से बनी खोये की ये मिठाई होममेड ही अच्छी लगती है. कोई भी त्यौहार हो, या मेहमानों का आना हो गुलाब जामुन सबकी पहली पसंद होती है. इसे आप बनाकर पहले रख सकते है, ये 10 दिन तक आराम से चलते है, तो आइए जानते है एक दम सॉफ्ट रसीले गुलाब जामुन बनाने की विधि,अगर आप इसे मावे से नहीं बनाना चाहते तो सूजी या फिर मिल्कपाउडर से भी बना सकते है जिसकी रेसिपी भी दी हुई है.

चलिए जानते है घर पर गुलाब जामुन बनाने कि विधि

इसके लिए आपको चाहिए.

* खोया / मावा – 250 ग्राम

* मैदा – 3 चम्मच

* चीनी – 2 कप

* सूजी – 1 बड़ा चम्मच

* इलायची पाउडर – 1 पिंच

* बेकिंग पाउडर – 1 पिंच

* पनीर – 100 ग्राम

* बारीक कटा हुआ काजू पिस्ता – 1/4 कप

* तेल या घी – जरूरत के अनुसार तलने के लिए

* रेड फूड कलर – 1-2 पिंच optional

बनाने कि विधि

स्टेप -1 सबसे पहले खोया और पनीर को कद्दूकस कर लीजिए, और फिर अच्छे से हाथो से मिला कर डो जैसा बना लीजिए, ताकि गाठे ना पड़े.

स्टेप -2 इसके बाद इसमें मैदा, सूजी और बेकिंग पाउडर डाल कर मिलाएं, और 1-2 चम्मच दूध मिलाकर अच्छे से नरम आटे की तरह गुथ लीजिए.

स्टेप -3 अगर आपको काला जामुन बनाना है तो अब जामुन के मिश्रण में रेड फूड कलर मिला लीजिए, नहीं तो आप सिंपल काला जामुन भी बना सकते है,और एक नींबू के बराबर लोइयां बनाएऔर बीच में पिस्ता, काजू का मिश्रण भर लीजिए, और गोल गोल लोई बना लीजिए. आप अगर चाहे तो ड्राई फ्रूट्स स्किप कर सकते है, गुलाब जामुन में फिलिंग की जरूरत नहीं है, आप अगर काला जामुन बना ना चाह रहे तो जरूर डाले,सारे जामुन के मिश्रण से ऐसे ही छोटे नींबू की साइज के लोइयां तैयार कर लीजिए.

स्टेप -4 अब एक दूसरे बर्तन में चीनी और पानी डाल कर गैस कर चलाते हुए पकाएं. जब चीनी घुल जाए और इसमें उबाल आ जाए तो इसे एक तार की चाशनी आने तक पका लीजिए, जब एक तार बन ने लगे तो इलायची पाउडर और केसर के धागे डाल कर मिलाएं और फिर गैस की फ्लेम को बंद कर दे.

स्टेप -5 अब एक कढाई में तेल गरम होने को रखे, तेल को बहुत ज्यादा गरम ना करे, तेल को मीडियम गरम करे.

स्टेप – 6 जब तेल गरम हो जाए तो इसमें एक एक करके गुलाब जामुन की लोइयां डाल कर चारो तरफ से सुनहरा होने तक तल लीजिए.

स्टेप -7 एक बार में 4-5 ही डाल कर तले, और सारे गुलाब जामुन ऐसे तल कर तैयार कर लीजिए, इसे तलने के बाद आप चाशनी को हल्का गरम करके इसमें गुलाब जामुन डाल दीजिए,इसे आधे घंटे बाद सर्व करे बहुत ही रसीली और लाजवाब लगेगी.

गुलाब जामुन बनाने के परफेक्ट टिप्स

* यदि गुलाब जामुन घी में फट रहे हों या फिर ज्यादा नरम हों तो थोडा सा मैदा या सूजी मावा के आटे में मिलाकर अच्छी तरह मल लें.

* यदि गुलाब जामुन ज्यादा सख्त बन रहे हों तो मावा के आटे में थोड़ा सा ( 1-1 1/2 टेबल स्पून ) दूध मिलाकर अच्छी तरह मल लें.

* जब आप गुलाब जामुन तलने को कढ़ाई में डाल रहे तो इसे अच्छे से एक तरफ़ से सिकने दीजिए, तभी पलटे ऐसे ये फटेंगे नहीं.

* तले हुये गुलाब जामुन Gulab Jamun को इस चाशनी में डाल दीजिये. 1-2 घंटे में गुलाब जामुन मीठा रस सोखकर मीठे और स्वादिष्ट हो जायेंगें

* अधिक गरम चाशनी में गुलाब जामुन मत डालिये.

video-Shruti In The Kitchen

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!