Recipes

सुबह खाली पेट नारियल के पानी में शहद मिला कर पीने के हैं कई फायदे, पढ़ें खबर

नारियल पानी के बारे में कुछ होना चाहिए जो पोषण विशेषज्ञों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के बीच इस तरह के एक बड़े पैमाने पर पसंदीदा बनाता है। यह शायद सबसे स्वास्थ्यवर्धक प्राकृतिक पेय है जिसे आप गर्म गर्मी के दिन ले सकते हैं। केवल पानी के लिए दूसरा, एक गिलास नारियल पानी आपको तुरंत खुश कर सकता है। नाजुक मिठास और ताज़ा स्वाद आपको तेज गर्मी से बच निकलने में मदद कर सकता है।

नारियल के पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट दर्द, अम्लता जैसी पाचन संबंधी बीमारियां दूर हो जाती हैं. वहीं नियमित रूप से नारियल पानी और शहद के मिश्रण को पीने से इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं

नारियल के पानी और शहद के मिश्रण में पाचन और पाचन तंत्र स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता है। इसी तरह इस पेय में कब्ज से छुटकारा दिलाने की क्षमता भी होती है, क्योंकि इस पेय में मौजूद फाइबर सामग्री आंतों में जमा मल को नरम करती है और मल को आसानी से बाहर निकालने में मदद करती है। यह पेय कब्ज को कम करने के लिए आंतों को भी लुब्रिकेट करने का काम भी करता है।

बनाने की विधि: –

एक गिलास ताजे नारियल पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह से मिश्रण बनाने के लिए हिलाओ। हर सुबह नाश्ते से पहले इस मिश्रण का सेवन करें। नीचे सूचीबद्ध इस पौष्टिक पेय के स्वास्थ्य लाभ हैं।

खाली पेट नारियल पानी के साथ शहद मिलाकर पीने से मिलेंगे आपको ये फायदे:-

1.बूस्ट इम्युनिटी-

नारियल के पानी और शहद के इस मिश्रण को रोजाना पीने से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं और आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने की क्षमता होती है। निविदा नारियल में शहद और विटामिन सी में एंटीऑक्सिडेंट एक साथ मिलकर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, जो रोग पैदा करने वाले एजेंटों से लड़ने के लिए सहायता करते हैं, जो आपके शरीर में बहुत प्रभावी तरीके से प्रवेश करते हैं।

2. नारियल का पानी प्रकृति का गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट है

क्या आप अपच या एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित हैं? नारियल पानी में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम आपको अपने पैरों पर वापस लाने में मदद कर सकते हैं। जब आप दस्त से जूझ रहे होते हैं या पेट से संबंधित बीमारी से उबरते हैं, तो नारियल पानी के कुछ गिलास पेट को शांत करने में मदद करेंगे और आपको जल्द ही अपने पैरों पर वापस लाने में मदद करेंगे।

3. अनलिमिटेड जॉय के लिए नैचुरल ड्रिंक

नारियल पानी एक प्राकृतिक रूप से स्वादिष्ट पेय है, जिसमें डिब्बाबंद और बोतलबंद पेय के साथ कोई भी योजक नहीं है। कोई संरक्षक नहीं, कोई अतिरिक्त चीनी नहीं – बस स्वस्थ पोषक तत्वों का भार है जो आपको गर्म गर्मी के महीनों के दौरान हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। बच्चे और वयस्क दोनों इस प्राकृतिक ताज़ा पेय का भरपूर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। स्वाद और स्वाद के बदलाव के लिए कुछ मजेदार बदलावों की कोशिश करें। कुछ जोड़ा स्वादिष्टता के लिए आधा नारियल पानी और आधा पानी के साथ एक गिलास निंबु-पनी बनाएं।

4. एंटी-एजिंग गुण

नारियल का पानी आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है और एक युवा चमक को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। ज्ञात हो कि नारियल में साइटोकिनिन होता है, जो एक प्रसिद्ध एंटी-एजिंग एजेंट है। इसके अलावा, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है ताकि वह अधिक चमकदार और दृढ़ हो सके।

5. मधुमेह को रोकता है –

मधुमेह एक लाइलाज चयापचय रोग है जो एक निश्चित उम्र के बाद दुनिया की 50% से अधिक आबादी को प्रभावित करता है। जब रक्त शर्करा का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है, तो मधुमेह का कारण होता है। शोध अध्ययनों ने दावा किया है कि, नारियल पानी और शहद के मिश्रण का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर को स्वाभाविक रूप से कम किया जा सकता है और मधुमेह को रोका जा सकता है।

6. ऊर्जा को बढ़ाता है-

आम तौर पर, अधिकांश लोग अपनी ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करते हैं और हमारी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने के लिए दिन भर उर्जावान बने रहते हैं। हालांकि, लंबे समय में कॉफी के दुष्प्रभाव पर बहस करने योग्य हैं। तो, सुबह में नारियल के पानी और शहद के मिश्रण का सेवन करना आपकी ऊर्जा के स्तर में सुधार करने के लिए एक स्वस्थ विकल्प है, क्योंकि इस पेय में पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है।

7.नारियल का पानी हार्ट हेल्दी होता है-

क्या आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है? शांत रहें और नारियल पानी पिएं। नारियल पानी आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं जो स्वस्थ हृदय कार्यों को बनाए रखने में मदद करते हैं।

8. आपकी त्वचा के लिए नारियल पानी-

नारियल पानी मुंहासों और अन्य त्वचा के धब्बे के खिलाफ एक आकर्षण की तरह काम करता है। यह एक्जिमा के लिए एक इलाज के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रभावित क्षेत्र पर नारियल लागू करें और इसे रात भर छोड़ दें। एक बोनस के रूप में, नारियल पानी भी आपकी त्वचा को टोन करता है।

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!