Breakfast

होटल जैसी फूली फूली इडली और टेस्टी सांभर बनाए आसान तरीके से

अच्छी सेहत के लिए नाश्ता हमेशा हेल्दी होना चाहिए. तो चलिए आज हम ब्रेकफास्ट स्पेशल में आपके लिए लाए हैं इडली बनाने की रेसिपी, जो आप साधारण तरीके से भी बना सकते है या फिर आप स्पेशल कांचीपुरम स्टाइल में भी बना सकते है,ये दक्षिण भारत की मशहूर डिश है,खाने में यह हल्की सी मसालेदार इडली होती है, जिसे सूजी चावल और सब्जियों के साथ बनाया जाता है. यह खाने में काफी टेस्टी होती है. इन्हे बनाना बहुत ही आसान है और ये एक काफी हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है, जो सबको बनाकर जरूर ट्राई करना चाहिए. आप सबको को बहुत पसंद आएगी.

मैंने बैटर की रेसिपी भी दी हुई जिस से आप इडली, डोसा, उत्तपम भी बना सकते है, इस बैटर से बिलकुल सॉफ्ट स्पंजी इडली बनके तैयार होगी,पर अगर आपको इंस्टेंट इडली बनानी है तो सूजी से बनी इडली की रेसिपी भी दी हुई है वीडियो में साथ में बहुत ही टेस्टी सांभर की रेसिपी

ये इडली डोसा बैटर आप एक बार बना कर फ्रिज में स्टोर कर के भी रख सकते है, डोसा इडली बैटर बनाने में थोड़ी मेहनत और समय लगता है पर जब आप इसे खाते है तो लगता है की मेहनत रंग लाई, और घर पर भी आप बिल्कुल बाजार जैसा बना पाए तो आप भी शेफ से कम नहीं,और तो शुद्धता कुछ कीमत तो लेती ही है, अगर आप रेडीमेड डोसा बैटर की जगह घर में कुछ समय इडली डोसे का घोल बनाने में खर्च कर देंगी तब परिवार को स्वाद के साथ शुद्धता के साथ स्वास्थ भी दे पाएंगी.

इडली डोसा बैटर बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप 250 मिली लीटर का है.

* चावल Rice – 2 कप

* उरद दाल बिना छिलके वाली धुली हुई – 1/2 कप

* चना दाल – 2 बड़े चम्मच

* मेथी दाना-1/2 छोटा चम्मच

* पोहा -1/4 cup

* नमक-1/2 छोटा चम्मच

* पानी – जरूरत के अनुसार

* काजू – 100 ग्राम

* हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई

* नारियल – 1/2 कप कसा हुआ

* अदरक – 1/2 tsp.कद्दूकस किया हुआ

* लाल मिर्च पाउडर – 1/2 tsp.

* नमक – स्वादानुसार

* कड़ी पत्ते – 10-12 पत्ते

* तेल – 3 चम्मच

* घी – 1 चम्मच

इडली डोसा बैटर बनाने की विधि How to prepare perfect Idli Dosa batter/कांचीपुरम इडली बनाने की रेसिपी

* स्टेप – 1 डोसा या इडली का घोल बनाने के लिये सबसे पहले सभी समिग्री को सही मात्रा (अनुपात) में एकत्रित करके एक बड़ी बाउल में चावल और मैथी दाने को धो कर पानी में भीगने रख दीजिए, अब आप एक दूसरी बाउल लीजिये उसमे उरद दाल, चने की दाल और पोहे को पानी में भिगोने रख दीजिये, दोनों को फूलने में लगभग 6-7 घंटों का समय लगेगा.

* स्टेप-2 तय समय बाद जब चावल और दाल फुल कर तैयार हो जाए, तब छननी की सहायता से चावल और दाल का एक्स्ट्रा पानी छान कर निकाल दीजिए.

* स्टेप -3 अब सबसे पहले हम चावल और मेथी का पेस्ट बना कर तैयार कर लेंगे, इसे पीसते वक्त ध्यान रखे बहुत थोड़ा सा पानी डाल कर ही इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है, क्योंकि चावल का पेस्ट थोड़ा दानेदार बनाना है, पीसने के बाद इसे एक अलग बर्तन यानी मिक्सिंग बाउल में निकाल लीजिए.

* स्टेप-4 इसी तरह भीगी हुई चना दाल, उरद दाल और पोहा हो ग्राइंडर जार में डाल कर बारीक पीस लीजिए, इसका पेस्ट एकदम चिकना और मुलायम बनेगा.

* स्टेप -5 अब आपके दोनों पेस्ट बन कर तैयार हैं, इनको एक बड़े बर्तन में मिला कर अच्छी तरह फेंट लीजिये साथ में नमक डाल कर भी मिला दे, और एक बड़े एयर-टाइट डिब्बे में भर कर फूलने के लिए रख दें.

(गर्मियों में लगभग 6-7 घंटे और सर्दियों में 10-12 घंटे का समय इडली डोसे के बैटर को तैयार होने में लगेगा) इस डिब्बे को आप किसी गर्म जगह में ढक कर रखिये.

* स्टेप -6 तय समय बाद इडली डोसे के बैटर में आपको बुलबुले दिखाई देंगे, और बैटर फुल कर दुगुना हो जाएगा, तो ये हमारा इडली डोसे का परफेक्ट बैटर इस रेसिपी से तैयार होता है, अगर आपको इडली बनानी है, तो थोड़ा नमक मिला कर बिना पानी फेंटे इडली तैयार कर लीजिए.

* स्टेप -7 डोसा बनाने के लिए इस बैटर में नमक, बेसन, और थोड़ा सा पानी डाल कर अच्छे से मिलाइये इस तरह डोसा बनाने का घोल तैयार हो जायेगा, इस बैटर से स्वादिष्ट और क्रिस्पी पेपर डोसा , मसाला डोसा बना लीजिये.

कांचीपुरम इडली बनाने के लिए

* अब तैयार किए हुए इडली के बैटर मेंबारीक कटी हुई काजू, नारियल, हरी मिर्च कटी हुई, अदरक घिसा हुआ, कड़ीपत्ता, नमक, घी और भिगोए हुए चना दाल मिक्स करे. इडली का मिश्रण तैयार है अब इसे steam करेंगे.

* अब इडली के सांचे में घी लगाए और उसमे इडली का मिश्रण डालें 10-15 मिनट मीडियम आंच पर इडली को भाप में पकाएं.

* 10-15 मिनट के बाद चेक कर ले इडली अच्छे से steam हो गए है या नहीं एक टूथ पिक डाल कर देख ले.

इडली को थोड़ा ठंडा हो जाने के बाद सांचे से निकाल कर नारियल की चटनी के साथ परोसे.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!