Breakfast Drinks

6 तरीके के चाय जो मेहमानो का दिल जीत ले – 6 Indian Tea Recipes

चाय हमारे देश में सबसे ज्यादा बन ने वाले गरम पेय में सबसे प्रसिद्ध है, चाय ना केवल एक पेय है, बल्कि हमारी संस्कृति का एक अंग है, हमारे घर जब कोई मेहमान आते है उनका स्वागत एक कप चाय से करना हमारी सभ्यता में बेशुमार है.

एक कप चाय के बिना दिन की शुरुवात करना अधूरा सा लगता है, और सर्दी के मौसम में चाय का नाम सुनते ही दोस्तो चुस्की लेने का मन कर जाता है. जो लोग चाय के शौकीन है उनके लिए मैं स्मृति 6 स्वाद और फ्लेवर से भरपूर चाय की रेसिपी लाई हूं.

जो है, मसाला चाय Masala Chai, हल्दी वाली चाय Turmeric Tea , नींबू वाली चाय Refreshing Lemon Tea, तंदूरी चाय Tandoori Chai, औषधिय हरी चाय Herbal Green Tea, काली चाय Black Tea.

जो आपको ताज़गी देगा और थकान तो दूर करेगा ही आपको कई सारे सर्दी में होने वाले रोगों से बचा के रखेगा, गरमाहट देगा और खुशनुमा एहसास देगा. आप ये चाय सबको पिलाए और पिए बहुत पसंद आएगा आप सब को.

मसाला चाय Masala Chai) – सबसे पहले हम बेहद खुशबूदार और कड़क मसाला चाय बनाना जानेंगे.

इसके लिए आपको चाहिए –

* चायपत्ती – 2 चम्मच.

* अदरक – 1 इंच.

* काली मिर्च – 5-6.

* दालचीनी – 1 स्टिक.

* चीनी – स्वादानुसार.

* लौंग – 2.

* छोटी इलायची – 2.

* दूध – 1 कप.

* पानी – 2 कप.

बनाने की विधि – चाय का पतिला गैस पर रखे इसमें 2 कप पानी डाले और पानी गरम होते ही अदरक कूटकर डाले. अब पानी को अदरक के साथ अच्छे से उबलने देना है, ताकि अदरक का रस अच्छे से पानी में आ जाए. पानी में उबाल आने के बाद ही इसमें चाय पत्ती डाले. और इसे मीडियम आंच पर उबाले जबतक चाय पत्ती अच्छे से रंग ना छोड़ दे.

* अब लोंग, दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची, कूटकर पाउडर जैसा बना ले. और उबलते हुए चायपत्ती के पानी में डालकर 2-3 तक दुबारा उबाले.

* अब समय है इसमें दूध डाल दे और चाय को कड़क,गुलाबी चाय में बदलने तक 3-4 मिनट तक पकने देना है. चाय गाढ़ी हो जाए तो चीनी डाले 1-2 मिनट घुल जाने तक पकाए, गास बंद कर दे. गरमा गर्म मसाला चाय मेहमानों को इस तरह बनाकर पिलाए और खुद भी इसकी चुस्की ले आपका दिन बन जाएगा.

2. हल्दी वाली चाय Turmeric Tea

हल्दी की चाय सभी उम्र के लोग पी सकते है, हल्दी वाली चाय हमे कोल्ड और फ्लू से बचाता है, और हमारी इम्यूनिटी यानी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. बदलते मौसम में हल्दी वाली चाय का सेवन आपको बहुत सारी बीमारियों से बचा कर रखेगा.

हल्दी वाली चाय बनाने के लिए कच्ची हल्दी का उपयोग किया जाता है, पर अगर आपके पास कच्ची हल्दी नहीं है तो आप हल्दी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है इसे बनाना बहुत आसान है.

* हल्दी वाली चाय बनाने के लिए आपको चाहिए ( 2 लोगो के लिए)

* कच्ची हल्दी – 1 इंच.

* काली मिर्च – 4-5.

* अदरक – 1/4th इंच.

* दालचीनी – 1/2 इंच.

* लौंग – 2.

* तुलसी – 2-3 पत्ते.

* शहद – 2 छोटे चम्मच.

* पानी – 2 कप.

बनाने कि विधि – कच्ची हल्दी और अदरक को छीलकर कद्दूकस कर ले, या कुट ले.

* काली मिर्च , लौंग और दालचीनी को दरदरा पीस ले.

* एक पतीले में 2 कप पानी गरम करे, इसमें कच्ची हल्दी, अदरक, लौंग, तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च डालकर उबाल आने दे,

* उबाल आने के बाद आंच को धीमी कर दे और 5 मिनट तक चाय को उबलने दे.

* 5 मिनट बाद आंच बंद कर दे, चाय को हल्का ठंडा होने पर कप में छान ले और इसमें शहद मिलाकर सर्व करे.

3. (नींबू वाली चाय Refreshing Lemon Tea)

लेमन टी एक बहुत ही रिफ्रेशिंग और हेल्थी चाय है, इसे बनाना बहुत ही आसान है कुछ किचन कि basic चीजो से 2 मिनट में ये चाय बनके तैयार हो जाएगी.

नींबू की चाय बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

* पानी – 2 कप.

* चीनी / शहद – 4 tsp.

* चाय पत्ती – 1/4th tsp.

* नींबू – 1.

* अदरक का टुकड़ा – 1/2 इंच.

* पुदीना – 2-3 पत्तियां (ये Optional है पर अगर आपके पास है तो जरूर डाले बहुत अच्छा फ्लेवर देता है निंबू की चाय में. लेमन टी बनाने की विधि – गैस की फ्लेम पर एक पतीला रखे इसमें 2 कप पानी डाले.

* पानी में उबाल आते है इसमें चाय पत्ती डाले अगर आपको कड़क नींबू की चाय पीनी है तो आप ज्यादा चाय पत्ती डाल सकते है, पर 1/4th tsp काफी होता है.

* 2 मिनट उबाल आने दे चाय पत्ती के साथ और अदरक भी डाल दे आप चाहे तो फिर इसमें चीनी डाल ले, चीनी घुल जाने पर आंच बंद कर दे और इसमें 1 नींबू निचोड़ कर डाल दे और कप में छान ले ऊपर से पुदीने की पत्तियां डाल कर कप में मिला ले.

और लीजिए तैयार है हमारी नींबू की चाय, आपको तरो ताजा कर देगा ये लेमन टी बनाकर जरूर पिए.

4. (मशहूर तंदूरी चाय Tandoori flavor Tea)

ये मशहूर तंदूरी फ्लेवर वाली चाय दोस्तो आखिर किसे पसंद नहीं होगी, मसाला तंदूरी चाय मिट्टी की सौंधी सौंधी खुशबू और वो स्वाद की बात सबसे अलग है.

ये मेरा तो favorite है और इसके लिए आपको अलग से कुछ मेहनत करने कि जरूरत भी नहीं ये घर में ही कोई भी आसानी से बना सकता है.

आप सब ने तंदूरी रोटी, तंदूरी नान, तंदूरी सब्जियां, तंदूरी राइस सब कुछ खाया होगा पर आज मैं आपको तंदूरी चाय बनाना बताती हूं.

इसके लिए बस आपको 1 मिट्टी का कुल्हड़ चाहिए इसे धो कर साफ़ कर ले.

और अगर आप चाहे तो मिट्टी के कुल्हड़ कप ले सकते है 2 या फिर अपने रोजाना कि कप में भी पी सकते है.

तंदूरी चाय बनाने की विधि –

* इसके लिए आपको कोई अलग तरीके की चाय नहीं बनानी जो आप घर में रोजाना चाय पीते है वहीं बना ले या मैंने जो मसाला चाय की रेसिपी बताई है वो बना ले,

* मिट्टी के कुल्हड़ को गैस पर रख कर खूब अच्छे से गैस जलाकर गरम कर ले, गरम होने के बाद सावधानी से इसे उठाकर किसी पतीले या गहरे बर्तन जैसे कटोरे के अंदर डाले और जो चाय आपने बनाई है वो मिट्टी के ग्लास में धीरे धीरे डाले

* कुल्हड़ गरम होने से उसने तंदूर जैसा फ्लेवर चाय के अंदर आजाता है और ये बहुत स्वादिष्ट लगता है,

* तंदूरी चाय तैयार है इसे मिट्टी के कप में सर्वे करे देखने और पीने दोनों में ये बेहद सुंदर लगेगा.

5. ( औषधिय हरी चाय Herbal Green Tea)

हर्बल ग्रीन टी एक बहुत ही हेल्थी चाय है आपने देखा होगा लोग खुद को फिट रखने और अच्छी डाइट के लिए अब ग्रीन टी पीना ज्यादा पसंद करते है, कई लोग जो weightloss करना चाहते है वो भी ग्रीन टी ही पीते है, इस चाय में सभी औषधिय सामग्री होती है जो चाय को रिफ्रेशिंग बनती है साथ ही साथ अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोज पीना लाभदायक भी.

हर्बल ग्रीन टी बनाने के लिए आपको बाज़ार की महंगी हरी पत्ती लाने की जरूरत नहीं आप बहुत आसानी से basic सामग्री से ग्रीन टी बना सकते है.

उसके लिए आपको चाहिए

* पानी – 2 कप.

* अदरक – 1 इंच टुकड़ा.

* इलायची – 2 कुटी हुई.

* तुलसी की पत्तियां – 10-15.

* पुदीने की पत्तियां – 10-15.

* नींबू का रस – 1 tsp.

* शहद – 2 tsp.

* हर्बल ग्रीन टी बनाने के लिए एक पैन में 2 कप पानी गर्म होने को रखे, पानी में कुटा हुआ अदरक, कुटी हुई इलायची डालिए, और पानी में उबाल आने दे.

* जब उबाल आ जाए गैस बंद कर दे और तुलसी की पत्तियां और पुदीने को धोकर उबले पानी में डाले और ढक कर 2 मिनट रख दे, इसमें तुलसी और पुदीने का फ्लेवर आ जाएगा.

* 2 मिनट बाद इसमें 1 छोटा नींबू का रस डाल कर मिलाएं और कप में छान ले आप ऐसे भी पी सकते या फिर शहद भी डाल सकते है, ये चाय हर कोई पी सकता है, डायबिटीज वाले लोगो के लिए ये चाय बहुत फायदेमंद होती है.

6. (काली चाय Black Tea )

हमारे देश भारत में चाय बनाने के कई अलग अलग तरीके है, इसमें से यह तरीका बहुत ही आसान है, और ये चाय सबके लिए बहुत हेल्थी भी होता है. इसको बनाने के लिए बस आपको चाहिए चाय पत्ती और शक्कर जो लोग यह चाय बिना चीनी के पीना पसंद करते है वो नींबू का रस डालना पसंद करते है.

तो आयिए बनाते है झटपट बन ने वाली हेल्थी ब्लैक टी.

* पतिले में 2 कप पानी डाल कर गैस पर गरम होने को रखे.

* पानी गरम होते ही इसमें 2 छोटे चम्मच चीनी, 2 कुटी इलायची, डाले ( अगर आप नहीं डालना चाहते तो ना डाले).

* 2 मिनट तक मीडियम आंच पर उबलने दे, फिर इसमें चायपत्ती डाल कर 1 मिनट तक उबालें इसका फ्लेवर और चायपत्ती का रंग चाय में आ जाएगा.

* 1 मिनट बाद चाय छान कर सर्व करे गरमा गरम ब्लैक टी बनके तैयार है.

ये 6 तरह की चाय आप मूड और मौसम के हिसाब से बदल बदल कर जरूर try करे बहुत पसंद आयेगी,

इनमे से आपको कौन सी चाय पीना ज्यादा पसंद है?? हमे Comments में जरूर बताए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!