Kitchentips

लहसुन के छिलके के इतने सारे फ़ायदे जानकर दंग रह जाएँगे आप – Garlic Peel Tips

लहसुन का इस्तेमाल ज्यादतर सभी घरों में किया जाता है, चाहे सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो या दाल में तड़का लगाना हो या लहसुन की चटनी बनानी हो यह हर चीज में अनोखा स्वाद और हर खाने का जायका बढ़ा देता है.

पर लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि ये हमारे हेल्थ के साथ साथ बालों और त्वचा को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है. पुराने जमाने में दादी नानी रोजाना एक लहसुन की कली खाने की सलाह देते थे ताकि वो निरोग रहे और हमेशा स्वस्थ रहे.

पर क्या आप जानते है ना सिर्फ लहसुन की कलियां बल्कि लहसुन के छिलके भी बहुत काम के होते है और इनके अनगिनत फायदे है अक्सर लहसुन के छिलके को बेकार समझ कर उसे फेंक दिया जाता है पर ये जानकारी पढ़ने के बाद आप लहसुन के छिलके कभी नहीं फेकेंगे.

पहले जानते है कि –

1. लहसुन आसानी से कैसे छिले

अगर लहसुन छिलना आपको मुश्किल लगता है तो आप उसके लिए एक आसान सी ट्रिक अपना सकती है, इसे छीलने से पहले आप 5-10 मिनट के लिए गरम पानी में डालकर छोड़ दे, और फिर इसके छिलके उतार से आसानी से निकल जाते है.

साथ ही में आप तवे के ऊपर कुछ सेकंड लहसुन की कलियों को डाल कर सेक ले, बस आपको लहसुन की कालिया हल्की गरम करनी है और इसके छिलके आसानी से अलग हो जाते है.

इनके छिलके का इस्तेमाल आप रोजमर्रा के कामों में और सुंदरता को निखारने में भी कर सकती है, लहसुन की तरह इसके छिलके में भी एंटी बैक्टिरियल , एंटी वायरल, एंटी फंगल गुण होते है.

शायद आपको विश्वास ना हो पर एक बार आप उपयोग करके देखे मेरी बताई हुई नीचे दिए तरीके से.

* सूप, स्टॉक और सब्जियों में एक्स्ट्रा पोषण – लहसुन के छिलके का इस्तेमाल आप अपनी सूप सब्जियों के टेस्ट को एक्स्ट्रा जायका देने के लिए कर सकते है.इस से स्वाद भी बढ़ जाएगा बाद में आप इसे बाहर निकाल सकते है.

इसके अलावा जब आप इसे भूनते है, तो छिलके के साथ ही डाले, हेल्थी पोषक तत्वों के साथ ही सुरक्षात्मक परत आपके लहसुन को अंदर से नरम रखती है.

* मसल्स में ऐंठन से राहत – अगर आप मसल्स में दर्द और ऐंठन से परेशान रहती है तो लहसुन के छिलकों को अच्छे से धो कर इसे 15-20 मिनट तक अच्छे से उबाले और दर्द दूर करने के लिए छिलके को पानी से छान कर अलग कर दे, और इसका पानी सोने से पहले पी ले.

या फिर आप सरसो के तेल को गर्म कर इसमें लहसुन के कलियां छिलके सहित पका कर थोड़ा ठंडा होने के बाद इस से जहां भी आपको मसल्स में दर्द या ऐंठन हो वहा लगा ले.

* पौधो के लिए प्राकृतिक उर्वरक – लहसुन के छिलके आपके गार्डेनिंग में बहुत काम आ सकते है, ये मिट्टी को उपजाऊ बनाने में मदद करती है, आप खाद की जगह मिट्टी में लहसुन के छिलके डाले ये पौधो के ग्रोथ के लिए काफी अच्छा रहेगा.

* त्वचा और बालों के लिए – लहसुन के छिलकों को पानी में डाल कर उबाल लें और गुनगुना होने पर छिलके को छान कर इसके पानी से हेयर वाश कर ले इस से बाल गिरने की समस्या खत्म हो जाएगी.

साथ ही बालो को काला करने के लिए आप छिलके को पका कर इसका पाउडर बना लें और ऑलिव ऑयल में मिला कर बालो पर लगाए, इस से बाल नेचुरल काले रहेंगे.
त्वचा पर कील मुहांसे ठीक करने के लिए लहसुन के छिलके का पेस्ट लगाएं और छुटकारा पाएं.

* सर्दी खांसी जुकाम में राहत – लहसुन की तासीर गर्म होती है, और ये हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, जब भी आप सर्दी जुकाम से परेशान हो लहसुन के छिलके को पानी में उबाल कर दिन में 1-2 बार पिए बहुत आराम मिलेगा.

लहसुन के छिलके आसानी से छीलने के लिए आप ये तरीके अपना सकती है,

अगर लहसुन छिलना आपको मुश्किल लगता है तो आप उसके लिए एक आसान सी ट्रिक अपना सकती है, इसे छीलने से पहले आप 5-10 मिनट के लिए गरम पानी में डालकर छोड़ दे, और फिर इसके छिलके उतार लीजिए आसानी से निकल जाते है.

साथ ही में आप तवे के ऊपर कुछ सेकंड लहसुन की कलियों को डाल कर सेक ले, बस आपको लहसुन की कालिया हल्की गरम करनी है और इसके छिलके आसानी से अलग हो जाते है, या इन्हे माइक्रोवेव में भी गर्म कर छिलके उतार सकते है.

लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, आप इस से मेरी बताई हुई आचार की रेसिपी बना सकते है बहुत स्वादिष्ट चटपटी और फायदेमंद होती है.

video-Creative class @ SARIKA

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!