Dinner Foody Home Remedies Recipes Side Dishes Snacks

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाती है और स्वाद में लगती है, जबरदस्त. जानिए बनाने का तरीका

सेहत और स्वाद दोनों का ख्याल रखती है ये चटनी

हैलो दोस्तो मैं स्मृति,

आज मैं आपके लिए गुड़ की चटपटी चटनी की रेसिपी लाई हूं. ये चटनी खाने के साथ मिल जाए तो खाने को स्वाद और बढ़ जाता है, वैसे तो गुड़ की तासीर गर्म होती है, पर सर्दियों में गुड़ का सेवन किसी वरदान से नहीं होती, ऐसे में आप इसे कई तरीके से खा सकते है, पर आप अपने रेगुलर खाने के साथ अगर गुड़ चटपटी चटनी बना कर खाए तो मजा ही आ जाएगा.

ये चटनी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाएगी और आपके खाने के टेस्ट को भी डबल करेगी.
आयिए जानते है इसे बनाने का तरीका

 

गुड़ की सेहतमंद चटपटी चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए.

 

* देसी गुड़ Jaggery – 250 ग्राम

 

* इमली Tamarind – 50 gm

 

* पंचफोरन – 1 tsp

 

* हींग Asafetida – 1 चुटकी

 

* काला नमक Black Salt – 1 tsp. या स्वादानुसार

 

* लाल मिर्च साबुत Red chili – 1 tsp. या स्वादानुसार

 

*साबुत धनिया -Coriander seeds – 1 tsp.

 

* सफेद नमक salt – स्वादानुसार

 

* सफेद अमचूर की फांके – 50 ग्राम

 

* पानी – 1 कप

गुड़ की चटपटी चटनी बनाने कि विधि –

 

स्टेप -1 सबसे पहले आप गुड़ को पानी में उबालें जबतक गुड़ अच्छे से ना घुल जाए पानी में इसे चलाए, और एक उबाल आने पर आंच बंद कर दे.

 

स्टेप – 2 आमचूर और इमली को साफ करके इसे 2-3 घंटे हल्के गरम पानी में भिगो कर रख दे, भीग जाने के बाद इमली के बीज निकाल दे, और दोनों को मिक्सर जार में डाल कर पीस ले.

 

 

स्टेप – 3 अब एक पैन आंच पर रखें और इसमें गुड़ का पानी डाले साथ में इमली और अमचूर का पेस्ट भी, और मीडियम – लो आंच पर जबतक यह मिश्रण गाढ़ा ना होने लगे चलाते हुए पकाएं.

 

 

स्टेप -4 जब गाढ़ा है जाए मिश्रण जैसी आपको चटनी की कंसिस्टेंसी चाहिए, तो आंच बंद कर दे, और इसे ठंडा कर ले. ठंडा होने के बाद चख कर देख ले अगर आपको इसमें खटास ज्यादा लग रही हो, तो आप चीनी या शहद डाल सकते है, और अगर मीठी लग रही हो तो आप और आमचुर डाल सकते है,

 

 

स्टेप 6- पर आप इस माप से बनाएंगे तो एकदम सटीक बनेगी, अब आप तवे पर पंचफोरन, मिर्च, धनिया हल्का भून ले और इसे दर दरा कुट ले या पीस ले.

 

 

स्टेप -7 अब इस कुटे मसाले को एक तड़का पैन में रखे और इसमें 1 चम्मच तेल और हींग डाल कर चटनी में तड़का लगा ले, चटपटी गुड़ की चटनी तैयार है, समोसे, पूरी, पराठे, कचौड़ी के साथ परोसे, मजा आ जायेगा.

 

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!