Desserts Dinner Foody Lunch Recipes Side Dishes Snacks

बिना कद्दूकस करे मजेदार गाजर का हलवा घर पर बनाने की विधि – Healthy Tasty Carrot Halwa Recipe

बिना कद्दूकस किए बनाए मस्त गाजर का हलवा

सर्दियां आते ही दोस्तो हम तरह तरह के पकवान बनाते है, और खाने में मीठे की बात की जाए तो गाजर के हलवे से बेहतरीन तो कुछ हो ही नहीं सकता.

ठंडे ठंडे मौसम में गरम गरम गाजर का हलवा मिल जाए, वाह क्या बात है, गाजर के हलवे का टेस्ट और इसमें बात ही ऐसी है कि सब को खाना बहुत अच्छा लगता है, पर बनाने में मेहनत के कारण लोग बनाने से बचते है और बाज़ार से ले आते है.

मिठाई वाली शॉप पे गाजर का हलवा खुब मिलता तो है, पर बहुत महंगा आप इतने में घर पर उनसे भी अच्छा हलवा बना कर खा सकते है, इसलिए मैं आपसे बहुत ही आसान तरीके से बनाना बता रहीं हूं. इस तरीके से आप हलवा बनाकर 1 सप्ताह तक फ्रिज में स्टोर भी कर सकते है.

आपको अब गाजर कद्दूकस करने की मेहनत नहीं करनी होगी, बहुत सटीक तरीका है ये हलवा बनाने का आप सब इस रेसिपी से गाजर का हलवा जरूर बनानिए खाइए सबको खिलाइए, अच्छा लगेगा.

गाजर का हलवा बनाने के लिए हमे चाहिए

* गाजर Red Carrot – 2 किलो

* दूध Milk – 1ltr.

* चीनी Sugar – 300 gram या फिर स्वादानुसार

* मावा खोया – 250 ग्राम ( optional)

* घी Ghee – 4 बड़े चम्मच

* कटे हुए बादाम, काजू , पिस्ता Mix Dry Fruits – 1 कप ( भुने हुए)

* इलायची पाउडर Cardamom powder – 1 tsp.

* कुकर Pressure Cooker – 5ltr.

गाजर का हलवा बनाने की विधि –

स्टेप – 1 सबसे पहले आप गाजर को धो कर छिलके छिल ले. और 1-2 इंच टुकड़ों में इसे काट ले.

स्टेप -2 अब कुकर में सारे कटे गाजार डाले और साथ में दूध डालें, तो दूध आपको इसमें देख लेना है गाजर डूबने चाहिए इतना दूध डाले, लगभग 1ltr दूध डालता है, क्यों कि इसी से टेस्ट आएगा.

स्टेप -3 कुकर का ढ़क्कन लगा दे और आंच को मीडियम पर रखे 2 सिटी whistle आने के बाद आंच बंद कर दे.

स्टेप -4 जब कुकर का प्रेशर रिलीज हो जाए, तो ढक्कन खोल ले, और आप देखेंगे गाजर सॉफ्ट हो गए होंगे, अब आप गाजर को अच्छे से दबा दबा कर मैश कर ले, मैशर / मथनी से या फिर करछी से.

स्टेप – 5 इसके बाद गैस ऑन कर दे, और वापस से कूकर रखे, और जबतक दूध कम ना होने लगे इसे चलाते हुए पकाएं.

स्टेप -6 जब हलवे से दूध कम हो जाए, तो इसमें चीनी डाल कर 4-5 मिनट चलाते हुए भूनें.

स्टेप -7 चीनी जब हलवे में घुल जाए तो इसमें मावा डाल कर मिलाएं 2-3 मिनट में मावा हलवे में मिल जाएगा फिर आप इसमें घी डाल दे और हलवे को भुने 2-3 मिनट और आप देखेंगे हलवा तली छोड़ने लगेगा और इसमें बेहतरीन खुशबू भी आने लगेगी.

स्टेप -8 ये पहचान है की हलवा आपका तैयार है, अब आप इसमें इलायची पाउडर ड़ाल दीजिए और कटे हुए काजू ,पिस्ता, बादाम, थोड़ा सा आप सर्व करते टाइम सजावट के लिए भी रख सकते है.

स्टेप 9 आंच को बंद कर दे, और गरमा गर्म हलवा घर में सबको परोसे, अपने दोस्तो परिवार के साथ इसका आनदं उठाए. यकीन मानिए इस तरह से हलवा बना कर जब खाएंगे आ जायेगा आपको.

ज्यादा जानकारी के लिए आप वीडियो देख सकते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!