Kitchentips

12 बहुत काम के किचन टिप्स -Kitchen Tips and Tricks/Useful Kitchen Tips

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार खाना बनाते समय छोटी मोटी गलतियां हो जाती है, जिस से खाने का स्वाद भी बिगड़ जाता है और खाना बनाने में समय भी काफी लग जाता है.तो आपका समय धन और ऊर्जा बचाने के लिए में आपसे कुछ Amazing Kitchen टिप्स शेयर कर रही हूं.
जो आपके बहुत काम आएंगे.

1. एक कप नारियल पानी में 2 ब्रेड और चीनी डाल कर ब्लेंड कर ले, इसे इडली या डोसे के घोल में मिलाने से खमीर अच्छा उठता है.

2. स्टील के बर्तनों से जंग हटाने में बेकिंग सोडा और सफेद सिरका काफी मददगार साबित होगा, ऊपर से तो स्टील के बर्तन हम रगड़ कर साफ कर लेते है पर नीचे रोज खाना बनाने से तली पे काला पन जमा होने लगता है, इसे रोज रगड़ काट साफ करते रहना चाहिए,
पर आपके स्टील के बर्तन के नीचे भी काला पन जमा हो गया है, तो उसे बेकिंग सोडा और सफेद सिरके से साफ कर लीजिए, ये बिलकुल नए जैसा चमक उठेगा.

3. तंदूरी रोटी को नरम बनाने के लिए आटा गूंथते वक्त इसमें दही मिला दे, और गुनगुने पानी से इसका आटा गूथे, तो तंदूरी रोटी सॉफ्ट और क्रिस्पी बनेगी.

4. मूंगफली को भूनते के बाद इसके छिलके उतारना एक बहुत ही मुस्किल टास्क है साथ ही इसके छिलके उरते भी बहुत है

आज मैं आपके साथ एक बहुत ही आसान सी टिप्स बता रही हूं, मूंगफली भून ने के बाद इसे एक किचन टॉवल पर रख ले याद रखे कपड़ा बहुत ज्यादा मोटा न हो थोड़ा पतला ही हो
कपड़े के सारे कॉर्नर्स को पकड़कर एक पोटली बना ले और पोटली को हल्के हाथों से रब करे बस बिना किसी एफर्ट्स के सारे के सारे छिलके निकल जायेंगे,अब जो डिप फ्राई करने वाला स्पून होता है, उसकी मदद से मूंगफली और छिलके को अलग कर लीजिए.
और आप देखेंगे कि बिना किसी झंझट के मूंगफली अलग हो गए बिना किसी मेहनत के और ज्यादा टाइम वेस्ट भी नही हुआ.

5. मैदे या आटे के बने पदार्थों को खस्ता बनाने के लिए खाने के सोडे का उपयोग कतई न करें- यह खाद्‍य पदार्थों में मौजूद विटामिन्स को नष्ट कर देता है। और सोडा डालने से ये पदार्थ तेल ज्यादा पिएंगे.

6. गैस बर्नर साफ करने के लिए एक बाउल में बर्नर रखे और ऊपर 1 कप गरम कप पानी डाले, साथ में आधा नींबू का रस और ENO का एक पैकेट धीरे धीरे करके डाले, और 2 hour के लिए ऐसे ही छोड़ दे, Eno डालने से जो रिएक्शन होगा उस से आपके गैस बर्नर बिल्कुल साफ हो जाएंगे

2 घंटे बाद आपको फर्क दिखेगा सारी मैल जंग कालपन निकल गया होगा अब बर्नर को स्क्रबर से रगड़ कर साफ कर ले ये बिल्कुल नए जैसा दिखने लगेगा.

7. उपमा बनाते वक्त 1 कप सूजी मे लगभग 1/4 कप दही, पानी डालते समय मिलाए, उपमा बहुत स्वादिष्ट और खिला खिला बनेगा, जरूर ट्राई करे इस टिप को बहुत पसंद आएगी आपको.

8. खीर को गाढ़ा करने ले लिए थोड़ी सी भूनी हुई सूजी मिला लीजिए.

9. फल सब्जियों को धोने के लिए आप सिरके का यूज कर सकते है. सिरके से कीटाणु और कीटनाशक आराम से साफ किए जा सकते है, एक कटोरी में पानी और 1 कप सफेद सिरका डाले और फल सब्जियां धोए और किसी बर्तन में निकाल कर आगे के लिए प्रयोग करे.

10. पोहा खिला खिला बने इसके लिए पोहे को धोने और भिगोने के बाद पानी निकाल कर अलग बर्तन में रखकर इसमें थोड़ा नींबू का रस मिला दे, पोहे खिले खिले बनेंगे.

11. जब भी भटूरे बनाना हो तो मैदे में रवा मिलाकर भटूरे बनाएं. इससे बेलने में तो सुविधा होगी ही, भटूरे का जायका भी बढ़ेगा.

12. दूध जमाने के समय जामन लगाकर दूध को फेंटकर रखें. इससे दही अच्छा जमेगा, गर्मी के दिनों में दूध कुनकुना ही रख कर, जामन कम डालें, इससे दही खट्टा नहीं होगा। ठंडी के दिनों में दूध अपेक्षाकृत थोड़ा सा गर्म रख कर, जामन भी थोड़ा सा ज्यादा डालें. दही अच्छा जमेगा.

13. अगर आप लाइट चाय पसंद करते है, तो पत्ती दार चाय का इस्तेमाल करे, अगर कड़क चाय पसंद है तो बारीक चायपत्ती और अगर गुलाबी चाय पसंद है तो दानेदार चायपत्ती इस्तेमाल करे, हमेशा ताज़ी चाय पिएं 6 मिनट से ज्यादा कभी ना उबाले एक्सपर्ट भी यही सलाह देते है, दुबारा गर्म करके कभी ना पिए.

14. फ्रीजर में फ़ायल पेपर बिछा कर रखें। इससे बर्फ की ट्रे या दूसरा जो भी सामान हो वो निकालने में आसानी होगी.

ऐसी और amazing Smart Kitchen टिप्स जान ने के लिए आप वीडियो देख सकते है.

video- anupama jha

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!