Snacks

ऐसे बनाए आलू के क्रिस्पी चिप्स बाज़ार से भी बढ़िया – Potato Chips Recipe

कुरकुरे क्रिस्पी आलू के चिप्स खाने से आप कितना भी बचने की कोशिश कर ले पर इनका लाजवाब स्वाद आपको इसकी ओर खींच ही लेता है, बच्चे हो या बड़े किसी को ये बहुत पसंद आता है, चाय के साथ खाना हो या बच्चो को स्नैक्स में देना हो ये सबको बहुत मजेदार लगती है.

आइये जानते हैं कि एकदम सफ़ेद और बड़े बड़े आलू के चिप्स कैसे बनाते हैं, जानिए वो सारी छोटी छोटी आवश्यक बाते जो चिप्स बनाने में उपयोगी होंगी, और कोई भी घर पर आसानी से इसे बना सके.

आलू के चिप्स दो तरह से बनाए जाते है,

1. सुखाएं हुए आलू के चिप्स Dried Potato Chips
इन्हे बनाने के लिए उबले आलू के चिप्स काटकर धूप में सुखा लेते है. इन्हे स्टोर करके 1-2 साल तक रखा जा सकता है और जब मर्जी आए इन्हे तल कर परोस सकते है.

2. दूसरी तरह से बिना उबाले हुए आलू के चिप्स Spicy Potato Chips को काट कर तुरंत ही तल कर बनाए जाते है, आज हम बिना उबाले आलू के चिप्स बनाएंगे.

इसके लिए आपको चाहिए

* आलू – 4-5 बड़े आकार में

* फिटकरी – 1 चने भर का

* तेल – तलने के लिए

* नमक – स्वादानुसार

* काली मिर्च – 1/2 चम्मच आप चाहे तो

बनाने कि विधि –

स्टेप-1 आलू के चिप्स बनाने के लिए आप हमेशा अच्छे आलू ले, पहाड़ी आलू चिप्स बनाने के हिसाब से अच्छे होते है आलू बाज़ार से लेते वक्त ध्यान रखे आलू चिकने हो और कहीं से कटे फटे ना हो

स्टेप -2 सभी आलू को छील कर अच्छे से धो कर साफ़ कर ले, अब आलू के चिप्स काट ले, किसी भी चिप्स कटर या फूड प्रोसेसर से पतले पतले और एक ही मोटाई के चिप्स काट कर तैयार कर ले.

स्टेप – 3 अब एक बड़े गहरे बर्तन में 1-2 लीटर पानी ले, इसमें फिटकरी डालकर घोल ले, और कटे हुए आलू के चिप्स डाल दे, पानी इतना होना चाहिए की आलू के चिप्स अच्छे से डूब जाए

इसे फिटकरी के पानी में डाल कर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे, अगर आपके पास फिटकरी नहीं है तो 1 चम्मच सफेद सिरका डाल कर आधे घंटे के लिए छोड़ दे.

स्टेप -4 आधे घंटे बाद आलू के चिप्स को पानी से निकाल कर साफ पानी से धो लीजिए, और फिर टिप्स को एक पतले कपड़े से पोंछ कर इसका सारा पानी सुखा लें, ऊपर से भी किसी कपड़े से पोंछ कर सारा पानी हटा दे.

स्टेप -5 अब एक कढ़ाई में तेल गरम करे जब तेल अच्छे से गरम हो जाए, तो चिप्स डाले एक बार में उतने ही चिप्स डाले जितने तल कर बाहर आ सके, तेल का तापमान ज्यादा अधिक न हो तो ये चिप्स जल्दी सिक कर ब्राउन हो जायेंगे और कुरकुरे नही बनेंगे

स्टेप -6 चिप्स को मीडियम और धीमी आंच के बीच 7-8 मिनट अलट पलट कर सेके जब आलू के चिप्स कुरकुरे हो जाए तो इन्हे कलछी से निकाल कर प्लेट पर रख ले, प्लेट पर किचन टॉवल रख कर ही चिप्स प्लेट पर निकाले ताकि एक्स्ट्रा ऑयल अलग हो जाए

चिप्स तलने के बाद ऊपर से आप नमक काली मिर्च और चाट मसाला डाल कर खाए बहुत ही टेस्टी करारी चिप्स तैयार होगी आप भी जरूर ट्राई करें.

video-tips theater

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!