Kitchentips

बेसन के कुछ उपयोगी घरेलू टिप्स Besan Tips for kitchen

बेसन का नाम लेते ही दिमाग में कई स्वादिष्ट रेसिपीज दिमाग में आ जाती है, चाहे पकौड़े हो, कोई भी सब्जी हो, मिठाई,ढोकला या पराठा हो.
बेसन न सिर्फ स्वाद में लाजवाब है, बल्कि इसमें स्वास्थ से जुड़े कई फायदे भी है, क्यों की ये काले चने को पीस कर बनाया जाता है, और ये हमारे शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करने में सहायक है.
बेसन से आप कई तरह की रेसिपीज जरूर बनाया करते होंगे, पूरे साल इसका इस्तेमाल किचन में किया जाता है, यह किचन का अहम हिस्सा है.

अगर आप मोटापे से परेशान है तो बेसन आपकी ये समस्या दूर करेगा,ये शरीर में नुकसान पहुंचाने वाले केलेस्ट्रॉल को भी कम करता है, बल्कि हाई ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर तक से बचाव में फायदेमंद है. तकरीबन हर तरह के स्नैक्स से बेसन का इस्तेमाल होता है, आज मैं आपसे बेसन से जुड़ी कुछ अनोखी किचन टिप्स शेयर कर रही हूं, जिनका आप किचन के और भी बहुत सारी चीजों में कर सकती है,साथ ही अपने हेल्थ का भी ध्यान रख सकती है.

बेसन के कुछ घरेलू उपयोगी टिप्स

* अगर आपने कोई सुखी सब्जी बनाई है, और उसमें गलती से नमक तेज हो गया है, तो आप उसमें थोड़ा सा बेसन डालें, और अच्छे से सब्जी में मिला दीजिए, ऐसा करने से सब्जी में सब्जी में नमक कम हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा.

* पराठे बनाने का सोच रही हैं तो उसमें बेसन जरूर डालें, इससे पराठे टेस्‍टी बनते हैं, लौकी और मेंथी के पराठे में बेसन का इस्‍तेमाल जरूर करें, क्‍योंकि लौकी जैसी सब्जियां पानी छोड़ती है, जिसे बेसन सोख लेता है, जिससे पराठे बेलते वक्‍त ढूढ़ते नहीं.

* पकौड़े बनाने के लिए जब बेसन का घोल बनाएं तो उसकी कुछ बूंदे पानी में डालें अगर घोल पानी में तैरने लगे तो समझ लीजिए घोल का गाढ़ा पन पकौड़े बनाने के लिए सही है.

* कोई भी ग्रेवी वाली सब्जी बना रहे हो तो मसाले भूनते वक्त एक चम्मच बेसन डाल कर भूनें और ग्रेवी बनाए तो सब्जी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है,ये हलवाई का सीक्रेट होता है आप भी अपनी सब्जी का जायका बढ़ाए इस से ग्रेवी गाढ़ी भी होती है.

* मूंग दाल को हलवा बनाते समय पीसी दाल को जब पैन में फ्राई करते है वह काफी चिपकता है, इस लिए मूंग दाल फ्राई करते समय इसमें थोड़ा सा बेसन मिला दीजिए इस से दाल पैन पर नहीं चिपकेगी, और भूनना आसान होगा.

* बेसन को प्राकृतिक रूप से सुंदरता निखारने के लिए वर्षों से उपयोग में लाया जा रहा है। बेसन का इस्तेमाल हर तरह की त्वचा पर किया जा सकता है, बेसन में शहद दूध और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक चेहर पर लगाकर रखें, उसके बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर निखार तो आती ही है साथ में नमी भी बनी रहती है.

* बेसन की कोई रेसिपी बना रहे हो तो उसमें हींग और अजवाइन जरूर डालें, इस से बेसन की रेसिपी का स्वाद बढ़ जाता है.

* अगर आप कहीं घुमने जा रही हैं और रास्‍ते के लिए खाने में कुछ बनाकर ले जाना चाहती हैं तो सूखे बेसन की पूरी या सब्जी लें जाएं, ये जल्‍दी खराब नहीं होती और ज्‍यादा दिनों तक चलती हैं.

*अगर आपके घर में कोई सब्जी न हो तो आप बेसन प्याज की झटपट से मजेदार सी सब्जी बना सकते है ये बहुत टेस्टी लगती है.

* अगर आपको बेसन का चीला या डोसा बनाना है तो उसमे थोड़ा सा चावल का आटा जरूर मिलाए इस से टेस्ट भी बढ़ जाए और स्वादिष्ट भी बनेगा.

बेसन के इस्तेमाल में बरतें सावधानियां

* अगर आपको पेट की समस्या है तो बेसन न खाए, एसिडिटी या अपच की समस्या में बेसन से बनी चीजें खाने से बचे.

* हमेशा कोशिश करे रात में बेसन न खाए, अगर हो सके तो रात में बेसन की सब्जी या पराठे खाने से बचे.

* अगर आपने बेसन से बनी कोई चीज खाए है तो उसे खाने के बाद गरम पानी जरूर पिए.

अगर आपको बेसन के लड्डू बनाने है तो आप ये वीडियो जरूर देखें.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!