Kitchentips

जले व यूज़ किये हुए खाने के तेल को पहले की तरह साफ़ बनायें | Filter Cooking Oil

किचन की कई समस्याओं में से एक ये भी है कि सब्जी और पूरी-पकोड़े तलने के बाद बचे हुए तेल का क्या किया जाए? कई बार हमारे लिए ये तेल उपयोगी साबित हो सकता है और इसे हम दोबारा कुकिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए जरूरी ये है कि आप उस कुकिंग ऑयल की अच्छी तरह से सफाई कर लें, कई लोग इसमें कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल करके इसे रिफाइन करते हैं, लेकिन इस तरीके में भी अलग से कॉर्न स्टार्च का उपयोग करना होगा सेहत के लिए सही नहीं है.

अगर कुकिंग ऑयल को दुबारा खाने लिए दुबारा इस्तेमाल करना है, तो इसे सही तरीके से फिल्टर करना जरूरी है, तो आज हम आपको ऐसा तरीका बता रहे है जिस से आप कुकिंग ऑयल की बचत कर सकते है, पहले हम यूज किए ऑयल को फिल्टर करना जानेंगे फिर इसे स्टोर करने का तरीका

* कैसे करे इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल को फिल्टर

अगर आपको कुकिंग ऑयल फिल्टर करना है तो सबसे पहले ध्यान रखे, इसे कम से कम 3 बार फिल्टर करना जरूरी है, कई लोग बस एक बार छान कर इस्तेमाल करने लग जाते पर ऐसा नहीं करना चाहिए.
अगर आप कुकिंग ऑयल को ऐसे ही इस्तेमाल कर लेंगे तो इसमें पहले से मौजूद खाने के कण आपकी नई डिश को खराब कर सकते है, इसके लिए आप मार्केट में मिलने वाले ऑयल फिल्टर का भी इस्तेमाल कर सकते है, ये बहुत आसानी से मिल जाते है.

पर अगर आप कुकिंग ऑयल को घर ही फिल्टर करना चाहते है तो आपको इसे कम से कम तीन बार साफ करना होगा.

* पहला फिल्टर – इसे आप करछी जिस से पूरी पकौड़े तलते है, उस से छान ले, बड़े बड़े खाने के कण इस से निकल जायेंगे, ये करना जरूरी है अगर आप बड़े कण निकाले बिना पतली छननी से छानने की कोशिश करेंगे तो इस से तेल जल्दी फिल्टर होगा.

* दूसरा फिल्टर – इसके लिए आपको चाय वाली प्लास्टिक या स्टील की छननी लेनी है, ऐसा करने से आपके तेल में मौजूद खाने के बारीक कण भी निकल जायेंगे.

* तीसरा फिल्टर: अब है सबसे जरूरी फिल्टर यानी तीसरा फिल्टर जिससे तेल को रिफाइन करना है, इसके लिए या तो आप आटे की छलनी जैसी महीन छलनी ले सकते हैं या फिर सबसे अच्छा तरीका होगा कॉफी फिल्टर लेने का, ये बहुत महंगे नहीं आते हैं और ये बहुत ज्यादा दिनों तक चल सकते हैं। कॉफी फिल्टर से तेल फिल्टर होने में समय जरूर लगेगा, लेकिन ये तेल को काफी हद तक पहले जैसा कर देगा और फिर आपका तेल दोबारा इस्तेमाल करने के लिए तैयार है, इन दोनो की जगह आप छननी पर मलमल या सूती का कपड़ा रख कर एक या दो बार तेल को फिल्टर करें, ये पहले जैसा हो जाएगा.

आप यूज किए तेल में अदरक के टुकड़े डाल कर थोड़ा गरम कर ले, इस से तेल की जो महक है वो चली जाएगी.

अगर आप घी को दुबारा इस्तेमाल में लाना चाहते है तो इसे ऐसे ही फिल्टर करे फिर इसमें लौंग और इलाइची डाल कर कुछ देर के लिए धूप में रख दे, इस से घी से महक चली जाएगी.

अगर आप कुकिंग के लिए ये तेल इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो ऐसे करे यूज

अब हो सकता है कि एक बार खाना बनाने के बाद आपको दोबारा उसी तेल को यूज करने का मन न करे, लेकिन आप घर के बाकी कामों में उसे इस्तेमाल कर सकते यूज.

* कुकिंग ऑयल को दरवाजों के हुक्स और कीलों पर लगाए इस से उसमें जंग नहीं लगेगी और आवाज आना बंद हो जाएगी.

* इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल को आप दोबारा यूज करने के लिए उसे फिल्टर करें और फिर बच्चों के क्राफ्ट्स आदि में उसकी मदद लें.

* इस कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल आप लकड़ी के फर्नीचर किचन के वुडन स्पैचुला वगेरह पॉलिश करके रखें इस से ये खराब नहीं होते इनकी शाइन बनी रहती है.

* इस तेल को आप गार्डनिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिस भी पौधे के पास ज्यादा कीड़े-मकोड़े आते हों उसके पास एक कटोरी में ये तेल रख दें, ऐसे में वो कीड़े-मकोड़े तेल की कटोरी के पास आएंगे न कि पेड़ को नुकसान पहुंचाएंगे.

ये सारे तरीके आपके इस्तेमाल किए कुकिंग ऑयल को वेस्ट होने से बचा सकते है, अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगे तो जरूर शेयर करे.

video- urban rasoi

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!