Kitchentips lifestyle

फ्रिज की सफाई करने का आसान तरीका – How to clean your fridge

फ्रिज का सही से इस्तेमाल न करना, कई बार बासी खाना फ्रिज के भीतर रखा छोड़ देना, कई दिन तक फ्रिज को ऑफ रखना, और इसके भीतर नमी का होना या ठीक से सफाई न करना जैसे कई कारणों से फ्रिज में फंगस लगने लग जाती है.

ये फंगस फ्रिज की गैस किट और इसके भीतरी भागों में मुख्य रूप से दिखाई देती है, फ्रिज को गंदा करने के अलावा ये हमारी सेहत के लिए भी नुकसानदेह होती है, इस फंगस को हटाना थोड़ा मुश्किल काम होता है, कई बार हम ऊपर ऊपर से साफ कर देते है.

और अंदर से ये ठीक से साफ हो पाती फंगस जमा होने लग जाता है, जिसकी वजह से फ्रिज में गंदगी बनी रहती है, अगर आप भी इस बात ही टेंशन में है, कि फंगस लगे फ्रिज की सफाई कैसे की जाए, और दुबारा फ्रिज को गंदा होने से कैसे रोका जाए तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे है.

1. फ्रिज में फंगस लगने के कारण

फ्रिज में फंगस का सबसे आम स्रोत भोजन का खराब होना है, आप किसी भी बासी भोजन को फ्रिज से हटाकर फंगस लगने से रोक सकती हैं, लेकिन फंगस हवा से और सतह के संपर्क से फैलता है. जैसे यदि फ्रिज में बहुत पुराना पनीर या चीज़ रखा हुआ है तो फंगस के बीजाणु पनीर को एक फफूंदीदार टुकड़ा बनाते हैं जो हवा के संचलन के माध्यम से या उस शेल्फ पर फैल सकता है जिस पर वह रखा हुआ है.

इसके अलावा यदि आपका फ्रिज लंबे समय तक के लिए अनप्लग किया गया है यानी ऑफ किया गया है, तो भी फ्रिज में फंगस दिखाई दे सकती है, फ्रिज में फंगस तब भी हो सकती यदि कोई सड़ता हुआ भोजन दिखाई न दे या फ्रिज के अंदर अच्छी तरह से सफाई न की जाए.

2. फंगस लगे फ्रिज को कैसे करे साफ़

फ्रिज की सफाई पर पहला कदम हर खाद्य पदार्थ पर तारीख की जांच करना और जो कुछ खराब हो गया है, या जल्द ही खराब होने वाला है, उसकी जांच करना, पुराने गंदे भोजन को बाहर निकालने के लिए दस्ताने का प्रगोग करे, फ्रिज में कुछ भी बासी न रखे, जितनी सेल्फ बाहर आ सके उतनी हर सप्ताह बाहर निकाल कर अच्छे से साफ कर लगाए.

3. गर्म पानी और साबुन या लिक्विड सोप से अच्छी तरह सफाई करे.

कठोर सतहों से फंगस को साफ करने के लिए गर्म पानी और डिटर्जेंट का उपयोग करें, फ्रिज के सभी फंगस लगे भीतरी भागों को सिंक में साबुन के पानी से अच्छी तरह से धो ले, सुनिश्चित करें कि आप इन सतहों की सफाई करते समय ग्लव्स का इस्तेमाल जरूर करें जिससे फंगस आपके हाथों में स्पर्श करके नुकसान न पहुंचा सके.

4. बेकिंग सोडा और डिश वॉश लिक्विड

फ्रिज के भीतर फंगस की सफाई के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और साबुन के पानी का मिश्रण तैयार करें, इसके इस्तेमाल से पहले फंगस वाले भागों में सफ़ेद सिरके का स्प्रे करें, लगभग 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें फिर इसे बेकिंग सोडा और साबुन के पानी से साफ़ करें.

फ्रिज के सभी हिस्सों में इस मिश्रण का स्प्रे करें और स्क्रब से रगड़ें. सभी भागों को पानी से साफ़ करें या गीले कपड़े से पोछें,फ्रिज के सभी हिस्सों को अच्छी तरह से टिश्यू पेपर से सुखा लें.

5.गैसकेट की सफाई

गैसकेट यानी फ्रिज के दरवाज़े में लगी हुई रबर में अक्सर फंगस लग जाती है, सबसे अधिक इधर ही फंगस लगी होती है ये दिखती भी नहीं है और इसे साफ करना जरूरी है, इसे साफ़ करने के लिए इसमें सिरका स्प्रे करें और इसे 5 से 10 मिनट तक बैठने दें, बेकिंग सोडा के घोल से गैसकेट की आंतरिक सतहों को स्क्रब करें.

फंगस वाले स्पॉट पर अधिक तीव्रता से स्क्रब करें, इसके अंदरूनी हिस्सों को साफ़ करने के लिए टूथ ब्रश का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, बेकिंग सोडा का घोल फंगस और सिरके की गंध को बेअसर कर देता है.

6. फ्रिज में फंगस लगने से कैसे रोकें.

*फंगस को बढ़ने से रोकने के लिए नियमित रूप से फ्रिज को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए, इसके अलावा फंगस की पुनरावृत्ति से बचने के लिए अपने फ्रिज के आर्द्रता स्तर को मॉडरेट करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि पानी कहीं से भी लीक न हो.

* बेकिंग सोडा हम सभी जानते है बहुत ही अच्छा cleaning agent है, आप बहुत सारी चीजों में इसका उपयोग कर सकते है, फ्रिज में बहुत सामान स्टोर करने के कारण इसमें बदबू हो जाती है इसके लिए एक कटोरी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा रख कर फ्रिज के एक कोने में रख देने से कभी फ्रिज से महक नहीं आती, इसे आप एक महीने तक रखे हर महीने बेकिंग सोडा की कटोरी बदलते रहे वरना खुद बेकिंग सोडा से ही बदबू आने लगेगी.

* फ्रिज की सफाई

एक मग में गरम पानी ले, और इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर चारो ओर स्प्रे करके या कपड़े से पोंछ कर साफ़ कर लीजिए.

साथ मे फ्रिज की महक दूर करने के लिए आप एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा डाल कर फ्रिज के अंदर कोने में रख दे इस से एक महीने तक फ्रिज में कभी बदबू नहीं आएगी, 1 महीने बाद आप दुबारा बेकिंग सोडा चेंज कर दे, वरना इसमें से बदबू आने लगेगी.

दूसरा तरीका है कि आप कागज को गीला कर लपेटकर फ्रिज के अंदर 8-10 घंटे के लिए रख दे और फिर बाहर निकाल कर फेंक दे, ये फ्रिज की सारी बदबू ऑब्जर्व कर लेता है.

उपर्युक्त तरीकों से आप फंगस लगे फ्रिज के हिस्सों को आसानी से साफ़ तो कर ही सकती हैं, अपने फ्रिज को लंबे समय तक के लिए उपयोगी भी बनाए रख सकती हैं.

video- geetakinnu lifestyle

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!