Kitchentips RECIPE TYPES

बेहद खतरनाक है नकली पनीर का सेवन, ऐसे करें असली पनीर की पहचान

शायद ही कोई होगा जिसे खाने में पनीर पसंद नहीं हो, पनीर प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है, और पनीर वैसे तो गुणों की खान है लेकिन अगर इसमें मिलावट हो तो फायदे के बजाए यह शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है, वैसे तो आज कल मार्केट में खाने की हर चीज़ में मिलावट होने लगी है, पुलिस के लाख छापे मारने के बावजूद कई मिलावट करने वाले लोग बाज नहीं आते हैं, ऐसे में हम आपको इस लेख के जरिए कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप अपने परिवार को नकली पनीर से बचा सकती हैं,आइए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में.

* हाथ से मसल कर करें चेक –

जब भी आप मार्केट पनीर लेने जाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें की उसे खरीदने से पहले हाथों से मसलकर जांच लें, नकली पनीर स्किम्ड मिल्क पाउडर से बना होता है जिस कारण वह हाथों के दबाव को सहन नहीं कर पाता है, यह मसलने पर टूट कर बिखरने लगता है, अगर आपका पनीर भी हाथों से मसलने पर टूटकर बिखर रहा है तो समझ लीजिए की पनीर नकली है, स्किम्ड मिल्क पाउडर से बने पनीर का सेवन करने से आपकी पाचन तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है और इससे पेट भी खराब हो सकता है.

* जब भी मार्केट से पनीर लाए तो इस बात का खास ख्याल रखे की वो रबड़ की तरह न हो, असली पनीर बिलकुल मुलायम होता है, और बिलकुल खींचता नहीं है यानी शख्त नहीं होता है.

* सोयाबीन या अरहर दाल पाउडर से करें चेक –

पनीर को चेक करने के लिए उसे पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें सोयाबीन या अरहर दाल का पाउडर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, अगर 10 मिनट बाद इस पनीर का रंग हल्का लाल होने लगे तो यह समझ लीजिए की यह पनीर नकली है,लाल रंग होने का मतलब है कि नकली पनीर को डिटर्जेंट या यूरिया से बनाया गया है, यह दोनों ही चीजें हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है और इस तरह के नकली पनीर को खाने से हमें बचना चाहिए.

मार्केट के मिलावटी और नकली पनीर न खरीद कर आप घर पर ही शुद्ध पनीर बनाए, जिसकी विधि मैने नीचे दी हुई है.

पनीर हम सब को बहुत अच्छा लगता है, और पनीर प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है, तो सबके लिए स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी अच्छा होता है.

अक्सर हम बाज़ार से पनीर लेना पसंद करते है, पर आप घर पर ही डेयरी से भी अच्छा, शुद्ध पनीर तैयार कर सकते है, जिस से आपको पनीर का पूरा फायदा मिलेगा, घर पर पनीर सफाई से बना होता है.

आप अक्सर घर पर पनीर नींबू या सिरके से बनाते होंगे, पर आज मैं आपको दही से पनीर बनाना बताऊंगी जो बहुत ही स्वादिष्ट एकदम सॉफ्ट और स्पोंजी बनता है. साथ मे में आपसे परफेक्ट पनीर बनाने के टिप्स भी बताऊंगी.

तो चलिए जानते है इसकी विधि –

स्टेप – 1 सबसे पहले हम आधा लीटर दूध लेंगे, इसे उबाल कर दही जमाने के लिए हल्का ठंडा कर ले.

दूध को बस 10% तक ही ठंडा करें फिर हम इसमें 3 मल कप गुन गुना पानी डाल देंगे और साथ में 3 चम्मच दही और इसे ढक कर रख दे.

इसे आप कम्बल या मोटे कपड़े के अंदर रख कर 1-2 दिन के लिए किसी गरम जगह पर रख देंगे.

इसमें हम पानी इसलिए डाल रहे क्यों की इस दही के पानी का यूज करके ही हमे पनीर बनाना है और 1-2 दिन रखेंगे ताकि ये पानी खट्टा हो जाए.

स्टेप -2 जब 1-2 दिन बाद दही जम जाए तो आप देखेंगे सारा पानी जो हमने डाला है वो ऊपर आ गया होगा हम एक पतला कपड़ा एक छननी के ऊपर रख कर दही से सारा पानी छान कर अलग कर लेंगे.

स्टेप -3 ये पानी का यूज करके हम पनीर बनाएंगे और जो दही है इस से आप कढ़ी, रायता, दही वाली सैंडविच या पराठा बना सकते है.

स्टेप -4 अब हम एक दूसरे भगोने या गहरे बर्तन में 2 लीटर full cream दूध लेंगे और इसे उबालने को रखें.

जब दूध अच्छा उबल जाए तो इसे बस हल्का ठंडा कर ले लगभग 10% तक और इधर जो हमने दही का पानी रखा है इसे गरम होने को रखेंगे साथ में इसमें एक कप पानी भी डाल दे, और गरम कर ले. ऐसा हम इसलिए कर रहे ताकि दही का पानी बहुत ज्यादा खट्टा ना हो आप चख कर देख ले.

स्टेप -5 जब दूध लगभग 10% ठंडा हो गया हो तो गरम दही वाला पानी डाल कर चलाए, एकबार में सारा पानी ना डाले, 2-2 चम्मच करके पानी डाले, और चम्मच से एक ही दिशा में चलाते हुए मिलाए, इस से पनीर टूटता नहीं है.

स्टेप -6 धीरे धीरे करके इसमें पानी डालते रहे आप देखेंगे दूध फटने लगा है अगर दूध नहीं फट रहा तो वापस से दही वाले पानी को गर्म कर लीजिए.

स्टेप -7 जब पूरा पानी लगभग डाल कर पनीर अलग हो जाए तो इसे सुती के कपड़े के ऊपर छननी रखकर छान लीजिए.

स्टेप -8 और इसे बहुत ज्यादा ना निचोड़े, कपड़े को घुमाते हुए पानी पनीर से अलग कर लीजिए

और इसके ऊपर कुछ भारी चीज़ रख कर 2-3 घंटे के लिए साइड में रख दे, ध्यान रखे ज्यादा हिलाए ना एक जगह दबा कर रखा रहने दे.

2-3 घंटे बाद पनीर को कपड़े से निकाल कर ठंडे पानी के अंदर रख दे और फिर इसे काट ले.

इतने दूध में 500 ग्राम पनीर बन जाता है, और इतना स्वादिष्ट और सॉफ्ट बनता है आप बाजार से कभी नहीं लाएंगे.

थोड़ी लम्बी विधि जरूर है, पर अगर आपके पास दही का खट्टा पानी हो तो कभी भी बना सकते है, और नींबू सिरके से बने पनीर से भी अच्छा पनीर बनता है.

और पनीर का पानी जो हमने निकला है, वो भी बहुत हेल्दी होता है, आप इसे फ्रिज में 10-15 दिन तक स्टोर कर सकते है, आटा गुथने में या पुलाव वगहरा बनाने में यूज करे बहुत अच्छा बनता है, आप इस पानी से दुबारा पनीर भी बना सकते है.

आप तीन तरीकों से पनीर को स्टोर करना बताऊंगी जिस से ये फ्रेश भी रहे, और सॉफ्ट भी.

* पानी में रखे पनीर

अगर आपको पनीर को 2-3 दिन के लिए स्टोर करना है, तो इसके लिए आपको बर्तन में पानी भरना है, और पनीर को डुबो कर रखना है, पानी बर्तन में इतना होना चाहिए की पनीर डूब जाए, अगर पनीर पूरी तरह नहीं डूबा रहेगा तो वो ऊपर से हार्ड हो जाएगा और उसमे खट्टापन आ जाएगा.

जैसा कि आप देखते होंगे डेयरी वाले पनीर स्टोर करने के लिए उसे सूती के कपड़े में लपेटकर पानी में रखते है जिस से की वो फ्रेश भी रहती है और सॉफ्ट भी,आप ये तरीका भी आजमा सकते है.

* नमक के पानी में रखे पनीर

अगर आपको पनीर को हफ्ते भर के लिए फ्रेश रखना है, तो इसे स्टोर करने के लिए मैं आपको दूसरा तरीका बता रही हूं, ये तरीका पहले वाले तरीके जैसा ही है, बस आप पनीर को जिस पानी में स्टोर कर के रखे उसमें 1 चम्मच नमक डाल कर रखे, और फिर पनीर डाले, इसमें भी आप ध्यान रखे की पनीर पानी में अच्छे से डूबा हुआ हो, और हर दूसरे दिन आप नमक वाले पानी को बदलते रहे, ऐसा कर के आप पनीर को 8-10 दिन तक स्टोर कर के रख सकते है.

* जिप बैग में रखे पनीर

अगर आप पनीर को महीने भर के लिए स्टोर कर रखना चाहते है तो इसके लिए आपको पनीर को टुकड़ों में काटना होगा, इन टुकड़ों को एक ट्रे में रख कर फ्रीजर में रख दे, जब ये हार्ड हो जाए तो बाहर निकाले और एक जीप लॉक बैग में पनीर के टुकड़े डाल कर फ्रीजर में ही स्टोर करे,जब आपको पनीर को सब्जी बनानी हो तो आप इसे फ्रीजर से निकाल कर थोड़ी देर गुनगुने पानी में रख दे, ये बिलकुल नरम हो जायेंगे.

इस तरीके को आजमा कर आप महीने भर के लिए पनीर को स्टोर कर के रखे.

जानिए कैसे Check करे असली पनीर, चाय पत्ती, कॉफ़ी और आटा || बहुत काम के kitchen tips and tricks

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!