Recipes

Baking Soda & Baking Powder जानें बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर

हम सब के किचन में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा तो होता ही है, ज्यादातर घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है, बहुत से लोगो लगता है, दोनों लगभग एक जैसी चीज़े है, और कई लोग दुबिधा में आकर इसका सही इस्तेमाल नहीं कर पाते, पर दोनों में बहुत फर्क है,

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा के बीच का अंतर समझने के बाद अगर आप इसका इस्तेमाल खाने में करेंगे तो ये आपके खाने का स्वाद दुगुना कर देगा.

कई बार लोगो को ये समस्या होती है, की उन्होने गलती से एक की जगह दूसरे का use कर लिया और ढोकले का रंग बदल गया कभी भटूरे में खमीर ही नहीं उठता.

दोनों का सही उपयोग वो भी सही माप से आना जरूरी है, तो आज मैं बहुत आसान शब्दों में आपको इसका अंतर बताऊंगी, और कैसे इसे इस्तेमाल में लाना चाहिए?

टिप्स -1 बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों ही खमीर उठाने के काम आते है, और यही कारण है कि इसके इस्तेमाल को लेकर लोग दुविधा में पड़ जाते है, इन्हे जब भी किसी चीज़ में डाला जाता है तो fermentation होता है, और हमे वो जाली दार, फ्लफी टेक्सचर मिलता है.

टिप्स -2 बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों एक।जैसे दिखते भी है और लगभग एक काम आते भी है पर दोनों को बनाने का प्रोसेस बहुत अलग है, बेकिंग सोडा का दूसरा नाम सोडियम बाई कार्बोनेट है, और इसके अंदर जब खटास डालते है, तो ये बिल्कुल फूल जाता है, और कोई भी डिश को सॉफ्ट और फ्लफी बनाता है.

और अगर बात करें बेकिंग पाउडर की तो इसके अंदर जो मेन सामग्री है, वो है बेकिंग सोडा, जी हां बेकिंग पाउडर के अंदर होता है बेकिंग सोडा और इसी के साथ एक एसिडिक मीडियम और कॉर्न स्टार्च भी और यही सामग्री बेकिंग सोडा को बेकिंग पाउडर से अलग बनाते है,

टिप्स -3 अब मैं आपको इसे पहचानने का तरीका बता रही हूं, बेकिंग सोडा जो है हल्का दरदरा होता है, जबकि बेकिंग पाउडर छूने में बहुत चिकना यानी मुलायम सा लगता है, बिल्कुल मैदे या कॉर्न फ्लोर के जैसे.

टिप्स -4 बेकिंग सोडा खट्टी चीजें जैसे दही, छाछ , नींबू के रस आदि के संपर्क में आने पर ही काम करता है, जबकि बेकिंग पाउडर नमी के संपर्क में आते ही काम करने लगता है, यानी पानी के संपर्क में ही ये काम करता है.

टिप्स -5 भटूरा, नान, ढोकला आदि के लिए मैदा जब दही से गुथा जाता है, तो इसमें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है साथ पकोड़े बनाते समय भी बेकिंग सोडा डाला जाता है, और दूसरी ओर, केक, मफिंस, और बेकरी वाली चीज़े बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल होता है.

टिप्स – 6 बेकिंग सोडा हमेशा उन्हीं डिशेज में जाता है, जिसके लिए हमे इंस्टेंट fermentation चाहिए, जैसे पकोड़े, ढोकले आदि के लिए बस बैटर घोलने के बाद तुरंत पकाना हो या 10 मिनट के अंदर.

बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करने को अलग तरीका है, ये उन डिशेज में काम में लाया जाता है, जिनमें खमीर उठाने के लिए थोड़ा समय मिलता है, जैसे केक आदि का बैटर तैयार करना हो या भटूरे के लिए आटा गुथना हो, बेकिंग पाउडर का पहला रिएक्शन उसी समय जिस समय उसे घोला जाता है, और दूसरा रिएक्शन तब होता है जब पकाया जाता है, यानी ओवन में या गरम तेल में, तो हम बेकिंग पाउडर उसी रेसिपी में डालनी चाहिए जिसे थोड़ा रेस्ट चाहिए.

अगर कोई एक सामग्री नहीं है तो?

अगर आपको बेकिंग सोडा की जरूरत है, और वो नहीं है, या फिर अगर बेकिंग पाउडर की जरूरत हो और वो नहीं है, तो इसे एक दूसरे से स्वैप किया जा सकता है, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है कहा कितना डाले.

जैसे कि 1 चम्मच बेकिंग पाउडर की जगह आपको डालना होगा 1 चम्मच बेकिंग सोडा और उसके साथ 1 चम्मच नींबू का रस

और अगर किसी रेसिपी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लिखा है तो उसकी जगह 2 चम्मच बेकिंग पाउडर जाएंगे.

इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप वीडियो में दी जानकारी भी देख सकते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!