Kitchentips

Easy Kitchen Hacks – बड़े काम के है ये Eno इनो के अदभुत हैक्स

Eno Fruit Salt इनो फ्रूट साल्ट बेकिंग सोडा, साइट्रिक एसिड और सोडा का मिश्रण होता है, इसमें लगभग 46% बेकिंग सोडा (Sodium Bicarbonate), 44% साइट्रिक एसिड ( Citric Acid) और 10% सोडा ऐश ( Sodium Carbonate) होता है, इनो आप किसी भी ग्रोसेरी स्टोर्स या मेडिकल शॉप्स पर मिल जाता है.

पेट में दर्द से लेकर एसिडिटी की समस्या हो, सबसे पहला नाम जो जुबान पर आता है, वो है इनो ENO
ये इन दोनों समस्यायों से चुटकियों में निजात दिलाने का सबसे अच्छा विकल्प बन चुका है, मगर आजकल इनो सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि किचन के और घर के दूसरे कामकाज में भी काम बहुत उपयोगी होता है,

इंस्टेंट कुकिंग और किचन की सफाई के लिए इनो का उपयोग लगभग हर घर में किया जाने लगा है. खासतौर पर बेकिंग और स्टीमिंग वाले फूड आइटम्स में और साफ साफई के लिए आप इनो के कई हैकस आजमा सकते है, जो आपकी कुकिंग से लेकर कई किचन के काम को आसान बना देंगे.

तो चलिए जानते है, इनो के कुछ आसान और रोचक हैक्स जो आपके बहुत काम आएंगे.

* बर्तनों की सफाई

इनो से आप बर्तनों की सफाई भी कर सकते है, खासतौर पर जले हुए तवे, कढाई और गैस बर्नर को साफ करने के लिए इनो एक बहुत ही अच्छा क्लीनिंग एजेंट है. जले हुए बर्तनों को इनो से साफ करने के लिए आप एक टब में गरम पानी ले, और 2-3 पैकेट इनो डाल दे, जले हुए बर्तनों को पानी में डालकर रात भर पड़े रहने दे, सुबह उठकर आप नींबू और नमक कि मदद से इन बर्तनों को स्क्रब करें आपके बर्तन नए जैसे चमक उठेंगे.

* त्वचा पर निम्बू और इनो का फेसपैक लगाने से त्वचा में निखार आता है.

* दांतों को चमकाने के लिए भी इनो का इस्तमाल किया जाता है. ईनो को दांत पर घिसने से ये सफेद हो जाते है.

* घुटने का कालापन और कोहनी का कालापन दूर करने के लिए इनो को लगाया जाता है.

*ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए इसे कई लोग चेहरे पर भी लगाती है.

* गैस बर्नर साफ करने के लिए –
कुकिंग के लिए गैस बर्नर रोज सबसे ज्यादा यूज होते है और ये काले होने लगते है और इनपे जंग भी आने लगती है, साथ ही कुछ बर्नर ज्यादा यूज होने से जाम हो जाते है और घिरे जलते है, इन सब का आज मैं आपको उपाय बता रही हूं, सबसे पहले हम बर्नर को साफ करेंगे, इसके लिए ये एक बाउल में पानी ले इसमें ये बर्नर डाल ले और आधा नींबू का रस इसमें निचोड़ कर डाल देंगे, साथ में ईनो का एक पैकेट, ईनो बहुत ही जल्दी इसपे काम करता है ये कुकिंग में काम आने के साथ साथ बहुत ही अच्छा क्लीनिंग एजेंट है.

ईनो डाल कर हमे इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना है, 1 घंटे बाद आप एक सॉफ्ट ब्रश ले और बर्नर को हल्का ब्रश करे, जितनी गंदगी थी और काले दाग थे वो चुटकी में साफ हो जाएंगे, इस तरह हम बर्नर को ब्रश से साफ कर पानी से धो लेंगे. जो इनकी शाइन है ये बिलकुल नए जैसे हो जाते है.

* ज्वेलरी साफ करने के लिए –

रोजाना पहनी जाने वाली सोने चांदी की ज्वेलरी पहनते पहनते कई बार वो डल और काली पड़ जाती है, ऐसे में आप इन्हे इनो की मदद से साफ कर सकती है, इसके लिए आपको एक बाउल में गरम पानी लेना है और इसमें एक पैकेट इनो का डाल देना है, और जो भी ज्वेलरी आपको साफ करनी है, वो इस पानी में डाल कर 15 मिनट तक पड़ा रहने दे, तय समय बाद जब आप इनो के पानी से ज्वेलरी को बाहर निकलेंगे तो वो चमकती हुई नजर आएगी.

* हाथो से प्याज की महक हटाने के लिए

रसोई में काम करते वक्त हाथो में मसाले, प्याज और लहसुन की महक आना आम बात है, लेकिन यह महक आसानी से नहीं जाती, मगर इनो की मदद से आप इस महक को दूर कर सकते है, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस इनो के एक पाउच को हाथो पर रगड़ना है, हाथो को पानी से साफ कर लेना है हाथो से महक बिल्कुल चली जाती है.

* इनो के मिश्रण को बेकिंग या स्टीमड चीज़े जो फुलाने के लिए किया जाता है, जैसे ढोकला, इडली आदि बनाने के लिए इनो साल्ट का प्रयोग करते है.

* पैरों की सफाई

पैरों की त्‍वचा को साफ करने के वैसे तो बहुत सारे विकल्‍प हैं, मगर सबसे आसान और सस्‍ता विकल्‍प है ईनो, अगर आपके पैरों पर डेड स्किन की परत चढ़ी हो या फिर पैर काफी गंदे हो गए हों तो आप गर्म पानी में ईनों का एक पाउच डाल कर पैरों को उस पानी में डाल लें और 15 मिनट बाद आप जब पानी से अपने पैरों को बाहर निकालेंगे तो आपके पैर साफ हो चुके होंगे ये जल्दी से बिना कोई खर्च के घर पर पेडिक्योर करने का बहुत ही अच्छा विकल्प है.

इसके साथ ही आप Eno का उपयोग जूते की बदबू दूर करने के लिए भी कर सकते है रात भर के लिए इनो का पैकेट डाल कर छोड़ देंगे तो बदबू दूर हो जाती है.

पर आप खाने में इनो का उचित मात्रा में ही यूज करे, जैसे अगर आप पानी में घोल कर पी रहे हो या बेकिंग स्टीमिंग में उपयोग कर रहे तो ध्यान रखे ओवरडोज ना ले, बहुत ज्यादा मात्रा में इसका उपयोग सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

video-tasty tadka

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!