Home Remedies pickles

Hair और Skin के लिए राम बाण इलाज| हेल्दी व टेस्टी आँवला कैंडी बनाये सीक्रेट ट्रिक के साथ

आंवला कैंडी आप कह सकते है, आंवले के मुरब्बे का ही सूखा प्रतिरूप है, आप सभी को पता है आंवला हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है, आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है, और ये हमारे पाचन और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है, जो बच्चे आंवला का मुरब्बा, आंवले का आचार, आंवले से बनी चटनी खाना पसंद नहीं करते उनके लिए मैं स्मृति, बहुत स्वादिष्ट आंवला कैंडी की रेसिपी लाई हूं, जो बच्चों को बहुत पसंद आएगी, वो बच्चे इस तरह से आंवला खा कर तंदुरुस्त रहेंगे.

आप कभी भी इन सर्दियों में आंवला कैंडी बनाकर स्टोर करके रख लीजिए इसका खट्टा मीठा चटपटा स्वाद बच्चो से लेकर बड़ों तक सबको बहुत भाएगा,मैंने 2 तरीके से आंवला कैंडी बनाने की रेसिपी दी हुई है, अगर आप बिना गैस जलाए या उबाले आंवला कैंडी बनाना चाहते है, तो नीचे दी वीडियो देख सकते है.

आंवला कैंडी बनाने के लिए आपको चाहिए.

*आंवला Gooseberry – 1 kg

*चीनी – 600 ग्राम

* पिसी हुई चीनी – 2 बड़े चम्मच

आंवला कैंडी बनाने की विधि

स्टेप – 1 बाजार से अच्छे बड़े साइज के बिना दाग वाले आंवला खरीद कर लाए, इसे अच्छी तरह धो कर साफ़ कर ले.

स्टेप – 2 अब एक बड़े बर्तन में पानी गरम होने को रखे पानी में जब उबाल आ जाए तो आंवले डाल दे, पानी इतना होना चाहिए कि आंवले डूब जाए

स्टेप -3 उबलते पानी में आंवला डाल कर 2 मिनट तक तेज आंच पर उबलने दे, गैस की फ्लेम बंद कर दे, और आंवले को ढक कर 5-10 मिनट बर्तन में ही रहने दे.

स्टेप -4 अब पांच मिनट बाद उबले हुए आंवले को पानी से छान कर निकाल लीजिए और ठंडा होने पर आंवले के फांके अलग और गुठलियां फेक दे. उबलने के बाद फांके आसानी से अलग हो जाते है.

स्टेप -5 अब एक दूसरे बर्तन में आंवला डाले और ऊपर से चीनी डाल कर भरकर रख दे, दूसरे दिन आप देखेंगे चीनी आंवले में घुल गया है, और चीनी का शरबत बन गया है.

स्टेप -6 आंवले आप देखेंगे चीनी में तैर रहे होंगे, इसे चम्मच से चला कर 2 दिन तक ढककर ऐसे ही छोड़ दे,

2 दिन बाद आप देखेंगे आंवले तैरने के वजाए बर्तन के तले में नीचे बैठ गए होंगे इसका मतलब है कि सारे आंवले के फांके में चीनी अच्छे से घुस गया है,और ये भारी हो कर नीचे तले में चले गए है.

स्टेप -7 अब इस चीनी के शरबत को चलनी से छान कर अलग कर दीजिए, सिरप को अलग रख दे, और किसी बड़ी थाली या ट्रे में आंवले फैला कर धूप में रख दे, 2-3 दिन में आंवला कैंडी सुख कर तैयार हो जाएगा.

अब सूखे हुए आंवले के टुकड़ों पर चीनी का पाउडर मिला कर अच्छे से मिला ले, और लीजिए तैयार है आंवला कैंडी, यह कैंडी आप कंटेनर में भर कर रख दे, और रोज खाए, स्वाद में तो ये लाजवाब है ही पर सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

और हां आप अगर मसाले दार चटपटा आंवला कैंडी बनाना चाहते है तो 1 चम्मच पिसी हुई चीनी के साथ, 1 छोटी चम्मच काला नमक, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, और आमचूर मिलाइए और आंवले के ऊपर मिला दीजिए सूखने के बाद मसालेदार चटपटी आंवला कैंडी तैयार हो जाएगी.

और साथ ही में आंवला से निकला मीठा शरबत को आप गैस की फ्लेम पर पका कर गाढ़ा करके कंटेनर में भर कर रख ले, और गर्मियों के मौसम में ठंडा ठंडा आंवले का शरबत बनाकर पीजिए, बहुत अच्छा फ्लेवर देता है, और आपको पसंद आएगा बहुत.

तो दोस्तो आप भी इस तरीके से आंवला कैंडी जरूर बनाइए और कैसी लगी Comments में जरूर बताए.

बिना गैस जलाए या आमला उबाले आसानी से बनाएं आंवला कैंडी | नेचुरल तरीके से हम आंवला कैंडी बनाएंगे बहुत ही सरल तरीके से

Aarti AtmaRam

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!