Desserts

बिना बेक किए आटा बिस्किट बनाने की नई ट्रिक- Wheat Biscuits Without Oven

आज मैं आपको आटे से बिस्किट बनाना बताऊंगी, जिसको हम न ही कोई ओवन में बेक करेंगे न ही कोई कढ़ाई में, बल्कि बिस्किट को हम फ्राई कर के बनायेंगे जो बहुत खस्ता और टेस्टी बनती है, कई जगह पर इसे ठेकुआ भी कहा जाता है, ये बहुत आसान होता है बनाना और आप इसे शाम की चाय के साथ और स्नैक्स में खा सकते है, ये बहुत पसंद आयेगी आप सब को

इसके लिए आपको चाहिए

* गेहूं का आटा Wheat flour – 2 कप

* बारीक सूजी Sooji – 1/2 कप

* चीनी sugar – 1 कप

* पानी water – 1/2 कप

* नारियल का बुरादा Coconut grated – 4 चम्मच

* हरी इलायची पाउडर Cardamom Powder – 1/2 छोटी चम्मच

* तेल या घी Oil or Ghee – 3 चम्मच

* तेल या घी Oil or Ghee – बिस्किट को शैलो फ्राई करने के लिए

आटा बिस्कुट बनाने की विधि

* स्टेप -1 आटे का खस्ता बिस्किट बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल ले लीजिए, और इसमें आटा, नारियल का बुरादा, घी, हरी इलायची, सूजी डाल कर मिक्स कीजिए.

* स्टेप -2 इसके बाद इसमें घी या तेल गरम कर के धीरे धीरे डाल कर मिलाते रहे, और अच्छे से हाथों से मिक्स कर लीजिए, इसमें अच्छा मोयन आना चाहिए तभी बिस्किट खस्ता बनते है, इसके लिए आटे को मुट्ठी में बांध कर देखे अगर मुट्ठी बंध रही है तो ये परफेक्ट है.

* स्टेप – 3 अब एक कटोरी में पानी और चीनी डाल कर मिक्स करे, आपको चीनी को पानी में पूरी तरह घोलना नहीं है, इस पानी से आपको बिस्किट के लिए डॉ तैयार करना है.

* स्टेप -4 अब आटे के मिक्सचर में चीनी के पानी को थोड़ा थोड़ा डाल कर मसलते हुए इसका डॉ बना लीजिए, गूथा हुआ आटा ज्यादा टाइट न हो ध्यान रखें,

अब गूथे हुए आटे को 2 भाग ने बांट लीजिए और लोई बना कर गोल मोटी रोटी की तरह बेल लीजिए, फिर इसके चौकोर बिस्किट बनाने के लिए चाकू से रोटी के चारो साइड्स काट कर चौकोर कर लीजिए, जो रोटी की साइड्स काटी है, उन्हे एक तरफ रख दीजिए.

* स्टेप -5 अब चाकू से चौकोर बिस्कुट काट लीजिए और चाकू से लंबे लंबे धार वाली डिजाइन बना दीजिए सारी बिस्किटस पर, इसी तरह से सारे बिस्किट्स बना कर प्लेट पर रख ले.

* स्टेप – 6 अब एक पैन में घी या तेल गरम होने को रखे, तेल मीडियम गरम ही होना चाहिए, तेल के गरम होने पर एक एक करके 4-5 बिस्किट्स को थोड़ी थोड़ी गैप पर डाल दीजिए.

आप चाहे तो बिस्किट्स को डीप फ्राई भी कर सकते है, पर कम तेल में ये शैलो फ्राई भी हो जाती है, और एक दम खस्ता बनती है.

* स्टेप -7 अब गैस की फ्लेम को धीमी कर दे और एक तरफ से सुनहरा होने तक बिस्किट को सिकने दे, 3-4 मिनट में ये सुनहरी हो जाती है, इसे पलट कर दूसरी ओर से भी सेक लीजिए, दोनो तरफ से पूरी तरफ सिकने में 8-10 मिनट लगेगा जब दोनो से सुनहरा हो जाए तो इसे एक प्लेट पर निकाल लें, और सारे बिस्किट ऐसे ही सेक कर तैयार कर ले, जब आप इन्हे ऑयल से निकालेंगे तो ये हल्की सॉफ्ट लगेगी पर ठंडा होने के बाद ये एकदम खस्ता हो जायेगी, आप ठंडा होने के बाद ये बिस्किट्स खाए और सबको खिलाएं आप इन्हे बना कर एयरटाइट डब्बे में भरकर रख सकते है, ये 1 महीने तक खराब नहीं होती, तो जरूर बनाइए ये खास बिस्किट की रेसिपी और कैसी लगी जरूर बताएं.

video source – Shyamlis Kitchen

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!