Recipes Side Dishes Snacks

स्वादिष्ट टमाटर कैचअप बनाने की विधि -Homemade Tomato Sauce | Sweet Spicy & Tangy Tomato Ketchup

दोस्तो जब घर पर टोमैटो केचप बनाना इतना आसान हो तो बाज़ार से क्यों लाना, आज मै स्मृति आपसे घर पर टोमैटो सॉस बनाने की बहुत ही आसान और टेस्टी रेसिपी लाई हूं.
बच्चो को टोमैटो केचअप खाना बहुत पसंद होता है, उन्हें किसी भी स्नैक्स, पराठे के साथ खाना बहुत पसंद होता है.
घर पर केचप का इस्तेमाल कई रेसिपी में किया जाता है, आप चाहे पकोड़े बनाए, समोसे, फ्रेंच फ्राइज़, नूडल्स, मंचूरियन या कचौरी बिना केचप के उसमे स्वाद नहीं आता.

बाज़ार में मिलने वाले टोमैटो सॉस में बहुत preservatives और केमिकल होते है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है.
होममेड टोमैटो केचप स्वाद और सेहत का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है, तो चलिए जानते है कैसे बनाया जाए घर पर टोमैटो केचप

इसके लिए आपको चाहिए

* टमाटर Tomato – 1 किलो

* चीनी या ब्राउन शुगर – 150 ग्राम या स्वादानुसार

* विनेगर White Vinegar – 5 tbsp.

* कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच

* नमक Salt – 1/2 चम्मच

* इमली का रस यानी पल्प- 2-3 tbsp. ( ये optional है, पर इस से टोमैटो केचप का टेस्ट बहुत बढ़िया आता है.

बाज़ार से अच्छे लाल लाल और गोल गोल टमाटर लाए, देसी टमाटर ज्यादा अच्छा है इसके लिए वैसे आप कोई भी किस्म के टमाटर से केचप बना सकते है.

टोमैटो केचप बनाने कि विधि

स्टेप – 1 सबसे पहले हम टमाटर को धोकर साफ कर लेंगे और ऊपर के हिस्से को काट का हटाकर इसे 4 हिस्सो में बराबर टुकड़ों काट लेंगे.

अब सारे कटे टमाटर को कुकर में डाले और 1-2 कप पानी डाल कर टमाटर पका लेंगे.

गैस की फ्लेम को मीडियम से हाई पर रख कर 3-4 सिटी आने तक इसे पका ले और फिर प्रेशर खत्म होने में बाद पके टमाटर को ठंडा होने दे. उबाले हुए टमाटर का पानी फेके नहीं एक ग्लास में निकाल कर रख ले.

स्टेप -2 ठंडा होने के बाद मिक्सर जार में टमाटर डाल कर इसका पेस्ट तैयार कर ले, और फिर एक बर्तन के ऊपर छननी रख कर तैयार टमाटर का पेस्ट डालिए और छान लीजिए, इस से टमाटर के बीज और छिलके छन जाएंगे टमाटरों को उबालने के लिए जो पानी हमनें अलग रखा था उसे छननी के ऊपर डाल कर भी टमाटर का पेस्ट अलग कर लेंगे.

स्टेप -3 इसी तरह सारे टमाटरों से पेस्ट छान कर अलग कर लीजिए अब गैस की फ्लेम पर कढ़ाई गरम करके इसमें तैयार टमाटर का पेस्ट डालें,

आंच को मीडियम पर रख कर 3-4 मिनट चलाते हुए पकाएं.

स्टेप -4 तय समय बाद आप देखेंगे टमाटर का पेस्ट गाढ़ा होने लगेगा, अब हम इसमें चीनी, लाल मिर्च, नमक, इमली का पल्प और सिरका डाल कर अच्छे से मिक्स कर लेंगे.

स्टेप -5 मिक्स करने के बाद आंच को धीमी कर दे और 15-20 मिनट तक पकाएं बीच बीच में आप इसे चलाते रहे. आप देखेंगे सॉस पक कर एक दम गाढ़ा हो जाएगा जैसा मार्केट से हम लाते है वैसी consistency का

अब आंच बंद कर दे और इसे ठंडा होने के बाद किसी जार में स्टोर करके फ्रिज में रखे ये टोमैटो सॉस 3-4 महीने तक खराब नहीं होगा.

तो आप भी इस रेसिपी को घर पर बना कर जरूर ट्राई करें और हमे बताए कैसी लगी आपको.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!