Kitchentips

काबुली चने, दालें और काले चने को कीड़ों से बचाने के लिए ऐसे करें स्टोर

आपके किचन की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है दालों, काबुली चने और अनाजों को सही तरीके से स्टोर करना, कई बार हमारा स्टोरेज का गलत तरीका इन्हें खराब होने और इसमें होने वाले कीड़ों का कारण बनते हैं, अक्सर आपने देखा होगा कि जब हम काबुली चने और काले चने को काफी दिनों तक बंद डिब्बों के अंदर बंद करके रख देते हैं तब इसमें छोटे-छोटे उड़ने वाले कीड़े दिखाई देने लगते हैं,

दरअसल ये कीड़े इतने छोटे होते हैं कि चने, छोले और दालों के अंदर छेद करके उनके भीतर घुस जाते हैं और हम जब चने इस्तेमाल के लिए पानी में भिगोते हैं तब ये पानी के ऊपर आ जाते हैं, ये कीड़े आपके स्टोर किए हुए अनाज को नुकसान पहुंचा देते हैं और अगर आप इस तरह के अनाज का इस्तेमाल खाने में करते हैं तो ये आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं भी दे सकते हैं, इन्हें स्टोर करते समय कुछ आसान उपायों को अपना सकती हैं,आइए जानें क्या हैं वो आसान टिप्स

* तेजपत्ता, दालचीनी या लाल मिर्च का करे इस्तेमाल

* लाल मिर्च – आप जब भी लंबे समय के लिए चने और दालों को स्टोर करके रख रही हैं तो आपको इसके स्टोरेज कंटेनर के भीतर सूखी लाल मिर्च के कुछ टुकड़े डालने होंगे, सूखी लाल मिर्च चने में होने वाले कीड़ों के लिए एक कीटनाशक की तरह काम करती है और कीड़ों को दूर करने में मदद करती है.

* तेजपत्ता – काबुली चने और दालों अनाजों को कीड़े से बचाने के लिए आप तेजपत्ता का इस्तेमाल भी कर सकती है, तेजपत्ते की महक से इनमे कीड़े भी लगते और इन पत्तो का फ्लेवर भी इनमें मिक्स हो जाता है.

* दालचीनी – अगर आपको काबुली चनों को लंबे समय के लिए स्टोर करना है तो इसके स्टोरेज कंटेनर में कुछ दालचीनी स्टिक्स डालें, दालचीनी की महक कीड़ों से छुटकारा पाने में मदद करती है क्योंकि यह एक कीटनाशक की तरह काम करती है.

* चावल को कीड़ों से बचाने के इसमें बोरिक एसिड Boric Acid डाल कर रखने से ये कभी खराब नहीं होते और कीड़े नहीं लगते है , 1 किलो चावल में 1 चम्मच बोरिक एसिड डलता है, ये बस नाम का एसिड है दोस्तो इसको चावल में डालने से कोई नुकसान नहीं होता, और चावल हम धो कर ही पकाते है.

ये आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी, अगर बोरिक एसिड नहीं मिलती तो इसकी जगह आप तेजपत्ता या नीम की पत्तियां डाल कर स्टोर करे, चावल में कीड़े नहीं लगेंगे.

* दाल को कीड़ों से बचाने के लिए दाल के डब्बे से कैस्टर ऑयल की 2-3 बूंदे डाल कर मिला दे और डब्बे में रखे कभी कीड़े नहीं लगते.

गर्मी और बरसात के मौसम में अक्सर खाने की चीजें जैसे मैदा, बैसन, सूजी और आटा खराब हा जाते हैं, बारिश के मौसम में तो इन चीजों में छोटे-छोटे सफेद कीड़े भी दिखाई देने लगते हैं, अगर आप भी बेसन, सूजी, मैदा और आटे में अगर कीड़े लगने की वजह से आप परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके ऐसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

* नीम के पत्ते और तेज पत्ता: बारिश के मौसम में अगर सूजी, मैदा और बेसन में कीड़े लग जाते हैं तो आप इनमें तेज पत्ते या फिर नीम के पत्तों को कंटेनर में डालकर रख सकते हैं, नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो इन चीजों को कीड़े लगने से बचाते हैं, साथ ही आप पुदीने के पत्ते डाल कर रख सकते है, या फिर आप इन्हे एयरटाइट जार में भून कर स्टोर करे, आप आटे, बेसन सूजी को फ्रिज में भी स्टोर कर सकते है, तो इन तरीको को जरूर आजमाएं

video- jeevankosh youtube

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!